Birthday Sapl | पिता ने कभी नहीं दिया रेखा को अपना नाम, ससुराल पहुंचने पर सास ने चप्पलों से की थी पिटाई, आइए बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े अहम राज

नई दिल्ली: नशीली आंखें, सुंदर देह और बेजोड़ अदाकारी का अनोखा संगम है बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री रेखा। रेखा आज अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं। अभिनेत्री रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 हिन्दी फिल्मों की एक मशहूर अदाकारा हैं। रेखा को हिंदी सिनेमा की सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्र‍ियों के तौर पर जानी जाती हैं। फिल्म इंडस्ट्री में लगभग 5 दशकों तक सक्रिय रही रेखा ने महज 15 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री कर ली थी। आज भी लोग उनकी एक झलक पाने को बेताब दिखते हैं। फिलहाल रेखा फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन आज भी अपने स्‍टाइल को लेकर सुर्खियों में बनी रहती हैं।

पढ़ाई छोड़नी पड़ी
रेखा को अभिनय के क्षेत्र में आने के लिए अपनी पढाई छोडनी पड़ी। रेखा को अभिनय में रूचि नहीं थी लेकिन परिवार में आर्थिक समस्या होने के कारण उन्हें इस क्षेत्र में आना पड़ा। उनकी पहली फिल्म सावन भादो के हिट होने के बाद उन्हें कई फिल्मों के ऑफर आने लगे। उन्होंने रामपुर का लक्ष्मण, कहानी किस्मत की और प्राण जाये पर वचन न जाये जैसी फिल्‍मों में काम किया। इन फिल्मों को भी अच्छा रिस्पांस मिला। अमिताभ बच्चन के साथ उनकी पहली फिल्म दो अंजाने को खूब सराहा गया. फिल्‍म घर उनके करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इसके बाद तो जैसे उनके पास फिल्मों की झड़ी लग गई।

सेट पर बेहोश हो गईं थी
फिल्म ‘दो शिकारी‘ के सेट पर रेखा बेहोश हो गईं थी। उन्हें अभिनेता विश्वजीत के साथ एक किसिंग सीन फिल्माना था। रेखा इस सीन के लिए तैयार नहीं थी लेकिन फिल्म की जरूरत की वजह से उन्हें यह सीन करना पडा। शॉट के बाद रेखा बेहोश हो गई। इस फिल्म के बाद रेखा का नाम विश्वजीत के साथ जोड़ा गया और कहा जाने लगा कि दोनों एकदूसरे के साथ काफी वक्त बिताते हैं। हालांकि हिंदी सिनेमा में रेखा का उदय हो रहा था और ऐसे में वो अपना ध्‍यान इसी पर केंद्रित करना चाहती थीं कि ऐसे में उन्होंने अपना रास्ता बदल लिया।

रेखा और विनोद मेहरा
रेखा और विनोद मेहरा के संबंधों की भी खूब चर्चा रही। दोनों का मिलना, सार्वजनिक मंच पर एकदूसरे का साथ देना दुनिया को दोनों के बीच कुछ होने का सबूत देता था। विनोद मेहरा और रेखा एक-दूसरे के प्यार में इतना डूबे थे कि दोनों को दुनिया जहां की कोई खबर ही नहीं थी। कहा तो यह भी जा रहा था कि दोनों एकदूसरे के साथ शादी करना चाहते थे। लेकिन विनोद मेहरा की मां को बहु के रूप में रेखा पसंद नहीं थी। इसके बाद जब विनोद मेहरा ने अपनी मां से रेखा को मिलवाया तो मां ने विनोद को दोनों में से किसी एक को चुनने को कहा। विनोद मेहरा ने मां को चुना और रेखा अकेली हो गईं।

रेखा और अमिताभ बच्चन
रेखा और अमिताभ बच्चन की नजदीकियों ने भी खुब सुर्खियां बटोरी। अमिताभ रेखा के प्यार में डूबे थे वहीं रेखा ने भी खुद को बदल दिया था। कभी सांवली सी दिखने वाली रेखा एक खूबसूरत सेक्सी अभिनेत्री बनकर उभरी। अमिताभ की कैमेस्ट्री पर्दे पर भी खूब देखने को मिली। उनकी 9 में से 5 फिल्में सुपरहिट रही। मि. नटवरलाल, सुहाग, गंगा की सौगंध, खून पसीना और नमक हराम जैसी फिल्मों की सफलता के साथ यह जोड़ी सफलता के शिखर पर पहुंच गई। इस जोड़ी की आखिरी फिल्म थी सिलसिला।. इस फिल्म की कहानी को रेखा अमिताभ बच्चन की निजी जिंदगी से भी जोड़कर देखा गया। इस फिल्म में जया ने अमिताभ बच्चन की पत्नी का किरदार निभाया था और रेखा ने प्रेमिका का। लेकिन कुली फिल्म के हादसे के बाद दोनों की राहें जुदा हो गई।

मुकेश अग्रवाल संग शादी
रेखा की जिंदगी का एक अहम किस्सा मुकेश अग्रवाल से उनकी शादी का भी है। रेखा ने साल 1990 में दिल्ली के कारोबारी मुकेश अग्रवाल से शादी की लेकिन मुकेश ने शादी के 1 साल बाद ही आत्महत्या कर ली। अफवाहें ऐसी भी उड़ी कि रेखा ने साल 1973 में विनोद मेहरा से शादी की थी। लेकिन साल 2004 में सिमी ग्रेवाल के टेलीविजन शो में रेखा ने ऐसी खबरों से इनकार किया और विनोद मेहरा को अपना शुभचिंतक बताया। रेखा मौजूदा समय में मुंबई स्थित बांद्रा में रहती हैं।

सर्वश्रेष्ठ फिल्में
साल 1980 में आई कॉमेडी फिल्म श्खूबसूरतश् में रेखा की कॉमिक टाइम को सराहा गया। इस फिल्म के सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार तो मिला ही, रेखा को भी पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था। साल 1981 में आई फिल्म उमराव जान को रेखा की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है। इस फिल्म के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। फिल्म खून भरी मांग रेखा की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये उन्‍हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गईं। रेखा की चर्चित फिल्‍मों में धर्मा, कहानी किस्मत की, नमक हराम, धर्मात्मा, खून पसीना, गंगा की सौगंध, मुकद्दर का सिकंदर, खूबसूरत, अगरर तुम ना होते, खून भरी मांग, इजाजत, बीवी हो तो ऐसी, भ्रष्टाचार, फूल बने अंगारे, खिलाडियों का खिलाड़ी, आस्था, बुलंदी, जुबैदा, लज्जा, दिल है तुम्हारा, कोई मिल गया और क्रिश।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023