बॉयफ्रेंड को वापस पाने के लिए लड़की कर रही थी ‘काला जादू’, फिर जो हुआ वो हैरान करने वाला था

नई दिल्लीः चीन के शंघाई में एक लड़की ने अपने बॉयफ्रेंड को वापस पाने के लिए कथित तौर से ‘काले जादू’ का सहारा लिया, जिससे उसे 13,000 युआन (करीब 1.56 लाख रुपये) का चूना लग गया. लड़की नकली ज्योतिषियों के जाल में फंस गई. इसके बाद उसने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस ने अब जालसाझों को पकड़ लिया है. पुलिस को पता चला कि आरोपी सिंगल लोगों को निशाना बनाते थे. वो इन्हें प्यार से जुड़े मंत्र और अनुष्ठान करने के तरीके बताते थे. इन्होंने ठगी करके 800,000 युआन (करीब 96 लाख रुपये) हासिल किए थे.

पुलिस को शिकायत करने वाली लड़की का नाम माई है. वह टिकटॉक पर पोस्ट किए गए राशिफल के एक वीडियो के जरिए इनके झांसे में आ गई थी. माई ने शुरुआत में अपना भविष्य जानने के लिए 599 युआन (करीब 7 हजार रुपये) दिए. वह तब खुश हो गई, जब उससे कहा गया कि उसे उसका बॉयफ्रेंड वापस मिल सकता है.

फर्जी ज्योतिषियों ने कहा कि उसे जादू से जुडे़ कई अनुष्ठान करने होंगे और इसके लिए पैसे देने पड़ेंगे. इससे बॉयफ्रेंड वापस मिल जाएगा. उसे दो वीडियो भेजे गए, जिसमें दो मोमबत्ती जल रही थीं. पहली मोमबत्ती का मतलब बताया गया कि नए रिश्ते से जुड़ने का बॉयफ्रेंड का लक खत्म हो जाएगा और दूसरी मोमबत्ती के जलने का मतलब बताया गया कि इससे लड़की को उसका गुड लक मिलेगा. 

इसके बाद एक हफ्ते तक चलने वाला कथित ‘काला जादू’ शुरू हुआ. लड़की से आरोपियों ने कहा कि वह शैतानों से शक्तियां लेकर आएंगे ताकि उसका रिश्ता पहले जैसा हो जाए और एक्स-बॉयफ्रेंड उसके अलावा किसी और के बारे में न सोचे. इसके लिए लड़की को बकायदा एक लिस्ट दी गई. इसमें हजारों रुपये के ताबीजों के रेट लिखे हुए थे.

आरोपी उन लोगों को निशाना बना रहे थे, जो प्यार में अपना लक आजमाना चाहते हैं. जब लड़की की कहानी सोशल मीडिया पर सामने आई, तो लोगों ने उसे खरीखोटी सुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. एक यूजर ने कहा, ‘प्यार की बीमारी को काला जादू ठीक नहीं कर सकता.’ एक अन्य यूजर ने कहा, ‘मैं उसके एक्स-बॉयफ्रेंड के लिए खुश हूं कि अनुष्ठान किसी काम नहीं आए.’

दरअसल चीन में लोग भविष्य जानने के लिए इस तरह की सर्विस का इस्तेमाल करते हैं. 2021 में हुए एक सर्वे के अनुसार, चीन में 30 साल से कम उम्र के करीब 80 फीसदी लोग इन सर्विस का लाभ उठाते हैं. चीन में कथित तौर पर भविष्य बताने वाले एक ऐप ने महज एक साल के भीतर 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है. यहां लोगों का कहना है कि वह अंधविश्वास को नहीं मानते लेकिन नौकरी, डेटिंग और स्कूल का प्रेशर कम करने के लिए भविष्य जानने में दिलचस्पी रखते हैं.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023