ज्ञानवापी सर्वे: कल सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, हिंदू पक्ष बोला- हमारी तैयारी पूरी

नई दिल्ली: ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर रोक की मांग वाली अर्जी पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच इसकी सुनवाई करेगी। पिछले सप्ताह ही अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने सर्वे पर रोक का आदेश दिए जाने की मांग सुप्रीम कोर्ट से की थी। इस पर अदालत ने कहा था कि हम इस मामले के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, ऐसे में बिना कुछ पढ़े कोई आदेश पारित नहीं कर सकते। चीफ जस्टिस एनवी रमना की बेंच ने कहा था कि इसे हम लिस्ट कर सकते हैं औैर अगले सप्ताह मामले की सुनवाई करेंगे। 

इस बीच सोमवार को लगातार तीसरे दिन ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे हुआ और यह प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब मंगलवार को वाराणसी कोर्ट में इस सर्वे की रिपोर्ट पेश की जाएगी। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के वकील सोहनलाल ने दावा किया कि ‘बाबा मिल गए’ हैं। इसका अर्थ शिवलिंग मिलने से भी लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जैसे ही तालाब का पानी निकालकर तलाशी ली गई तो बाबा मिल गए। उन्होंने कहा, जिसकी नंदी प्रतीक्षा कर रहा था, वह पूरी हो गई। उस वक्त सब साफ हो गया, जब मस्जिद परिसर में हर-हर महादेव का जयकारा गूंजने लगा। मस्जिद परिसर के सर्वे के दौरान सोहनलाल भी कोर्ट कमिश्नर के साथ मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि आज के दिन को हम बहुत बड़ा दिन मानते हैं। जैसे ही वह समय आया तो लोग नाचने लगे और मस्जिद में हर-हर महादेव गूंजने लगा। उन्होंने कहा कि पश्चिमी दीवार पर 75 फीट लंबा और 35 फीट चौड़ा मलबा है। अब हम अदालत से उसकी जांच की मांग करेंगे। गौरतलब है कि वाराणसी की कोर्ट ने 17 मई को सर्वे की रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था। इसके अलावा कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को बदलने की मांग भी खारिज कर दी थी। 

ये भी पढ़ें :-   खाने का लालच देकर बुजुर्ग ने कुतिया से किया दुष्कर्म, बेजुबान जख्मी हालत में अस्पताल में भर्ती