Health | अगर अपने लीवर को रखना है हेल्दी, तो डाइट में शामिल करें ये 7 जरूरी चीजें

नई दिल्ली: लिवर हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है। कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और यहां तक कि पित्त बनाने में भी लिवर की अहम भूमिका होती है। लिवर पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है। लिवर साफ और मजबूत होने पर पूरी बॉडी स्वस्थ रहती है। आइए जानते हैं उन 7 चीजों के बारे में जो लिवर को मजबूत बनाती हैं।

चुकंदर- चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. ये पित्त को बेहतर बनाता है और विषाक्त पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालता है।

बेरीज- क्रैनबेरी और ब्लूबेरी जैसे बेरीज में एंथोसायनिन होता है जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट लिवर के इम्यून रिस्पॉन्स को भी सही रखता है।

लहसुन– लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो पूरी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए जाना जाता है। लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं। ये लिवर को साफ और मजबूत बनाता है।

चकोतरा- चकोतरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और लिवर कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करते हैं।

जड़ी-बूटियां- धनिया, हल्दी, अदरक और सिंहपर्णी की जड़ों शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर माने जाते हैं. ये सारी जड़ी-बूटियां लिवर को मजबूत बनाती हैं।

कॉफी- कॉफी में मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिरोसिस को बढ़ने से रोकते हैं और लिवर की रक्षा करते हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023