IIFA Award : फ़िल्मी सितारों की थाली में परोसा जायेगा कड़कनाथ और दाल-पानिया !

इंदौर : आईफा अवार्ड समारोह में फिल्मी सितारों को झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गा और दाल-पानिया परोसने की पेशकश की गई है। आईफा अवार्ड मार्च में इंदौर में होने वाले हैं. मुर्गे को वैश्विक पहचान दिलाने की कवायद में यह पहल की गई है.

आईफा अवॉर्ड 2020 का आयोजन 27-29 मार्च के बीच कराया जाएगा। इसके पहले एक कार्यक्रम 21 मार्च को भोपाल में वीकेंड म्यूजिक नाइट होगा।  मुख्यमंत्री कमलनाथ को इस बारे में कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ के वरिष्ठ वैज्ञानिक और कड़कनाथ अनुसंधान एवं उत्पादन परियोजना के निदेशक डॉ. आईएस तोमर ने खत लिखा है।

मुख्यमंत्री ने एक ब्लॉग के माध्यम से आईफा अवार्ड समारोह को प्रदेश के आदिवासियों को समर्पित किया है। इस संबंध में डॉ. तोमर ने मुख्यमंत्री को लिखकर सुझाव दिया है कि पश्चिमी मध्य प्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे में फैट कम मात्रा में और प्रोटीन व आयरन भरपूर होता है। अपनी अन्य खूबियों के कारण यह पूरे प्रदेश में अलग पहचान बना चुका है।

दाल-पानिया भी इस क्षेत्र का प्रसिद्ध व्यंजन है। यह दोनों व्यंजन फिल्मी सितारों को परोसे जाएं ताकि इन व्यंजनों को वैश्विक पहचान मिल सके। इसका सीधा फायदा यहां के आदिवासियों को होगा और क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से प्रदेश के पर्यटन मंत्री सुरेंद्रसिंह बघेल को भी इस बारे में लिखा गया है।

डॉ. तोमर ने बताया कि हमने शासन को प्रस्ताव भेजा है। यदि इसे मान लिया जाता है तो हम आईफा अवार्ड समारोह में कड़कनाथ की आपूर्ति कर सकते हैं। झाबुआ और आलीराजपुर में आदिवासियों के करीब 12 स्वयं सहायता समूह कड़कनाथ मुर्गे का उत्पादन और संरक्षण कर रहे हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023