पीएससी परीक्षा के प्रिलियम्स में पूछा- क्या पाकिस्तान को कश्मीर दे दिया जाए? जमकर हुआ विवाद

भोपाल: सोशल मीडिया पर एमपीपीएससी प्रीलीम्स में कश्मीर को लेकर पूछे गए एक सवाल के वायरल होने के बाद पर बवाल मच गया है। रविवार को हुई परीक्षा में पूछा गया था कि क्या कश्मीर को पाकिस्तान को सौंप दिया जाए? इसमें दो विकल्प दिए गए थे। पहला हां, क्योंकि यह भारत के पैसे बचाएगा और दूसरा विकल्प नहीं, क्योंकि इससे और अधिक मांगें उठेंगी। आंसरशीट के मुताबिक दूसरा विकल्प सही जवाब है।
 
हालांकि, परीक्षा में शामिल लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि यह सवाल सोच जानने के लिए पूछा गया था या ज्ञान। एक अभ्यर्थी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की इच्छा जाहिर करते हुए पूछा, ”सवाल का जवाब साफ है। लेकिन हम इस सवाल के पीछे की वजह नहीं जानते हैं।” विवादित सवाल को लेकर राजनीतिक घमासान भी शुरू हो गया है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि कश्मीर को पाकिस्तान को सौंपने के बारे में सोचना भी आपत्तिजनक है, पेपर बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
  
मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अजय यादव ने कहा, ”कश्मीर देश के गौरव का हिस्सा है। यह सोचना भी घोर आपत्तिजनक है कि यह हमारे पैसे बचा सकता है। सही जवाब भी आपत्तिजनक है क्योंकि कश्मीर मुद्दा इस तरह की डिमांड रोकने से नहीं जुड़ा है, बल्कि लोगों को बेहतर जिंदगी देना है।” कई बार प्रयास के बावजूद एमपीपीएससी के अधिकारियों से इस मुद्दे पर कॉमेंट के लिए संपर्क नहीं हो सका। 

ये भी पढ़ें :-   कंट्रोल रूम में TI ने महिला ASI को गोली मारी, फिर खुद कर ली आत्महत्या, जानिए क्या थी वजह