Vastu Tips | इन पौधों को लगाने से प्रसन्न होती हैं लक्ष्मी, घर पर होती है पैसों की बरसात, जानिए इन पौधों को लगाने के नियम

नई दिल्लीः मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए हर कोई प्रयास करता है। घर-परिवार में खुशहाली के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ पौधों को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही घर में सकारात्मकता बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जिसे लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होने लगता है। आइए वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि घर में किन पौधों के लगाना शुभ होता है।

क्रासुला का पौधा
वास्तु शास्त्र में क्रासुला के पौधे को बहुत ही भाग्यशाली माना गया है। माना जाता है कि इसे घर में लगाने से आमदनी बढ़ने लगती है। साथ ही पैसों की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ता है। क्रासुला के पौधे को आम भाषा में जेड ट्री, लकी ट्री, मनी ट्री भी कहते हैं। वास्तु शास्त्र में इसे धन का पौधा कहा जाता है।

हरसिंगार का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, हरसिंगार का पौधा लगाना शुभ होता है। माना जाता है कि इसे घर में लगाने से सुख-शांति बनी रहती है। साथ ही परिवार में खुशहाली का माहौल बना रहता है। कहा जाता है कि जिस घर में हरसिंगार का पौधा लगा होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी को हरसिंगार का फूल चढ़ाने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है।

किस दिन लगाएं हरसिंगार का पौधा
मान्यतानुसार, हरसिंगार का पौधा घर में लगाने से खुशियां मिलने लगती हैं। यही कारण है कि इसे बेहद शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे लगाने के लिए सोमवार या गुरुवार का दिन सर्वाेत्तम होता है।

किस दिशा में लगाएं हरसिंगार का पौधा
वास्तु शास्त्र के जानकारों के अनुसार, हरसिंगार का पौधा पूरब या उत्तर दिशा में लगाना उत्तम है। इस पौधे को घर लगाने से घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है। साथ ही घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास होता है।

लक्ष्मणा पौध से है मां लक्ष्मी का सीधा संबंध
लक्ष्मणा पौधे से मां लक्ष्मी का सीधा संबंध माना जाता है। मान्यता है कि इस पौधे को भी घर में लगाने से मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं। इसकी पत्तियां पीपल या पान के पत्ते जैसी होती हैं। माना जाता है कि इस पौधे में धन को आकर्षित करने वाले गुण पाए जाते हैं।