Extortion-Case | ‘मद्रास कैफे’ की ऐक्‍ट्रेस गिरफ्तार, 200 करोड़ रुपये की रंगदारी का है मामला, जानिए इस गोरखधंधे की पूरी कहानी

नई दिल्ली: पिछले साल जून का वक्‍त था। मशहूर दवा कंपनी के एक प्रमोटर की पत्‍नी का फोन बजता है। वह फोन उठाती हैं, सामने वाला अपने को केंद्रीय विधि मंत्रालय में सचिव बताता है। महिला के पति 2019 से पैसों की हेराफेरी के आरोप में जेल में बंद हैं। फोन करने वाला शख्‍स महिला से कहता है कि वह उनके पति को जमानत दिलवा देगा। उसने 200 करोड़ रुपये की डिमांड रखी और यह भी समझाया कि पैसा किस तरह भिजवाना है। कारोबारी परिवार झांसे में आ गया और मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए रकम पहुंचा दी गई। कुछ दिन बाद जो हुआ, उसने महिला के साथ-साथ पुलिस के भी होश उड़ा दिए।

  • कारोबारी परिवार ने करोड़ों रुपये दे दिए मगर जब काम नहीं हुआ तो माथा ठनका। पुलिस को खबर की गई। FIR में सुकेश चंद्रेशखर का नाम दिया गया। सुकेश चंद्रेशखर और करीब 50 करोड़ रुपये की धोखेबाजी का पता चलते ही पुलिस के काम खड़े हो गए। सुकेश कोई आम ठग नहीं है। इस मामले में अबतक दो एफआईआर दर्ज की गई हैं।
  • मामला दिल्‍ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) को असाइन हुआ। मगर केस बड़ा होने पर प्रवर्तन निदेशालय ने भी जांच शुरू कर दी। तब धीरे-धीरे इसे पूरे कांड की परतें खुलनी शुरू हुईं।
  • 23 अगस्‍त को ईडी ने 16 महंगी कारें, चेन्‍नै में एक लग्‍जरी बंगला, 2 किलो सोना और 82.5 लाख रुपये कैश सीज किया। यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में की गई थी जिसमें सुकेश आरोपी है। इससे पहले लीना से पूछताछ हो चुकी थी। पुलिस को शक था कि वह पैसे के बारे में काफी कुछ जानती है।

पुलिस ने सुकेश चंद्रशेखर को अरेस्‍ट किया। चंद्रशेखर पहले से ही एक धोखाधड़ी के कई मामलों में जेल में बंद था। फिर उसने पूरे कांड को अंजाम कैसे दिया? जांच में पता चला कि सुकेश ने तिहाड़ जेल में बंद रहते हुए ऐसे कई कारनामे किए। एक-एक करके उसके साथियों तक तार जुड़ने लगे।

सुकेश की कथित गर्लफ्रेंड लीना मारिया पॉल को हाल ही में अरेस्‍ट किया गया है। इसके अलावा पूरे केस में कम से कम 10 लोग गिरफ्तार हुए हैं जिनमें एक बैंक मैनेजर भी शामिल है। इन सबने मिलकर किस तरह पूरा जाल बिछाया था, आइए समझते हैं।

नंबर स्‍पूफिंग के जरिए लोगों को बनाता था बेवकूफ

पुलिस के अनुसार, चंद्रशेखर ‘क्रेजी कॉल’ नाम की ऐप के जरिए नंबर स्‍पूफिंग कर रहा था। वह खुद को ऊंचे ओहदे वाला सरकारी अधिकारी बताता था। फोन पर अपने टारगेट्स से डील करता। टारगेट के फोन पर वही नंबर जाता जो सुकेश दिखाना चाहता।

रविवार को लीना मारिया पॉल के साथ चार और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के अनुसार, लीना ने उक्‍त कारोबारी को चूना लगाने में चंद्रशेखर की मदद की। जांच के दौरान ईडी को भी लीना के शामिल होने के सबूत मिले थे। सुकेश और लीना की जोड़ी पर पहले भी कई लोगों को ठगने के आरोप लगे हैं।

2013 में रिलीज ‘मद्रास कैफे’ में काम करने वाली लीना अक्‍सर गलत वजहों से खबरों में रही हैं। धोखेबाजी के कई मुकदमों में उनका नाम है। 2013 में लीना को पहली बार सुकेश के साथ गिरफ्तार किया गया था। आरोप था कि दोनों ने मिलकर चेन्‍नै स्थित कैनरा बैंक को 19 करोड़ रुपये का चूना लगाया। इसके अलावा एक कारोबारी से 76 लाख रुपये की रंगदारी मांगने का भी आरोप लगा। 2017 में वो रवि पुजारा गैंग के निशाने पर आईं जब उनके ब्‍यूटी पार्लर पर शूटआउट हुआ।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023