कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले, संविदा शिक्षकों के लिए अनुकंपा नियुक्ति में बदलाव

भोपाल : मध्यप्रदेश सरकार ने कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए है। इनमें अनुकंपा नियुक्ति में बदलाव किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित शासकीय विद्यालयों में सन 2014 एवं उसके बाद नियुक्त किए गए संविदा शिक्षकों की मृत्यु के उपरांत उनके उत्तराधिकारियों को अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी। राज्य शासन द्वारा संविदा शाला शिक्षक को “प्राथमिक शिक्षक, प्रयोगशाला शिक्षक और प्राथमिक शिक्षक विज्ञान” से प्रतिस्थापित करने संबंधी आदेश जारी कर दिये गये हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

मालूम हो कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में गत 24 जनवरी को हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में संविदा शाला शिक्षक को प्राथमिक शिक्षक/प्रयोगशाला शिक्षक से प्रतिस्थापित किये जाने का निर्णय लिया गया था। आज इस बाबत आदेश जारी किया गया है।

मंत्री विश्वास सारंग ने कैबिनेट के फैसलों पर मीडिया को बताया कि बैठक में फैसला लिया गया है कि शासकीय कर्मचारी, अधिकारी की मौत होने पर बेटों की तरह विवाहित बेटी भी अनुकंपा नौकरी की हकदार होगी। विश्वास सारंग ने कहा कि ये निर्णय बड़ा दूरगामी होगा, साथ ही महिला सशक्तिकरण की नीति को भी स्थापिक करेगा।

प्रदेश में अवैध अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराई हुई जमीन पर शहरी क्षेत्रों में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाने का फैसला लिया गया है। गरीबों को मकान उपलब्ध कराएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में बिल्डिंग बनाई नहीं जा सकती तो वहां जमीन दी जाएगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023