मां ने मोबाइल पर गेम खेलने से किया मना, 10 साल के बच्चे ने कर लिया सुसाइड

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में मोबाइल पर गेम खेलने से मना करने 10 साल के बच्चे ने खुदकुशी कर ली. मां की डांट के बाद मासूम ने यह खौफनाक कदम उठाया. पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है. 

लखनऊ के थाना हुसैनगंज के चितवापुर इलाके का यह मामला है. दरअसल, पति की मौत के बाद कोमल (40) अपने बेटे आरुष (10 वर्ष) और बेटी विदिशा (12 वर्ष) के साथ पिता के घर रहती हैं.

परिजनों के मुताबिक, बेटा आरुष कई दिनों से स्कूल नहीं जा रहा था. वहीं, घर पर वह दिनभर मोबाइल गेम खेला करता था. इसको लेकर उसे कई बार समझाया भी गया. इसी बीच, घटना वाले दिन मां ने बेटे की जमकर पिटाई कर दी और उसके हाथों से मोबाइल छीनकर बाहर चली गई.

उसी दौरान गुस्से में आरुष ने अपनी बहन विदिशा को कमरे के बाहर भेज दिया और दरवाजा बंद कर लिया. काफी देर तक अंदर से बच्चे की आवाज न आने पर घरवालों ने उसे पुकारा, लेकिन कोई सुगबुगाहट न होने पर जब दरवाजा तोड़ा, तो देखा कि मासूम फंदे पर लटका हुआ है. आनन-फानन में उसे नीचे उतारा गया, लेकिन तब तक बच्चे की मौत हो चुकी थी.  

डीसीपी सेंट्रल जोन अपर्णा रजत कौशिक के मुताबिक, बच्चे से सुसाइड किया है. मां की तरफ से कोई तहरीर नहीं दी गई है. परिजनों के मुताबिक, बच्चा मोबाइल पर गेम ज्यादा खेलता था और मां फटकार लगाती थी. इसी से नाराज होकर उसने यह कदम उठा लिया. 

ऑनलाइन गेमिंग को लेकर केंद्र सरकार सख्त

गौरतलब है कि ऑनलाइन गेमिंग के समाज पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए केंद्र सरकार उचित नीति या नया कानून लेकर आने वाली है. रेलवे, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री वैष्णव ने बीते दिनों ही पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी थी. वैष्णव ने कहा था कि हाल ही में उन्होंने सभी राज्यों के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों के साथ बैठक की थी, जो ऑनलाइन गेमिंग के प्रभाव को लेकर चिंतित थे.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023