MP NEWS | महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, शराब की कीमतों में भी इजाफा, वैट 5 फीसदी बढ़ा

  • शुक्रवार की देर रात जारी आदेश के मुताबिक पेट्रोल पर वैट 28 से बढ़कर 33 फीसदी हुआ
  • डीजल पर 18 की जगह अब 23 फीसदी वैट लगेगा
  • शराब पर वैट पांच से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया गया है

भोपाल:

मंदी और महंगाई से परेशान मध्य प्रदेश की जनता को एक और झटका लगा है. प्रदेश में अब पेट्रोल और डीजल महंगा हो गया है. शराब की कीमतों में भी इजाफा हुआ है. प्रदेश सरकार ने पेट्रोल, डीजल और शराब पर वैट की दर पांच फीसदी बढ़ा दी है.

शुक्रवार की देर रात जारी आदेश के मुताबिक पेट्रोल पर वैट 28 से बढ़कर 33 फीसदी कर दिया गया है, वहीं डीजल पर 18 की जगह अब 23 फीसदी वैट लगेगा. शराब पर वैट पांच से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया गया है.

तीन रुपये महंगा होगा पेट्रोल

पांच फीसदी वैट बढ़ने से पेट्रोल की कीमत में दो रुपये 91 पैसे की वृद्धि होगी. डीजल भी दो रुपये 86 पैसे महंगा हो जाएगा. सरकार को इससे महीने में 250 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आमदनी होने का अनुमान है.

बाढ़ से हुए नुकसान के कारण बढ़ीं दरें

दरअसल मध्यप्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ के कारण करीब 12 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. राज्य सरकार ने केंद्र से इसे गंभीर आपदा घोषित करने की मांग की है. कमलनाथ सरकार नुकसान के कारण सरकारी खजाने पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए केंद्र से मुआवजे राशि की मांग कर ही रही है, साथ ही अपनी आय भी बढ़ाना चाहती है.

बता दें कि मध्य प्रदेश के 35 जिलों में भारी बारिश के कारण व्यापक नुकसान हुआ है. कई जगह पुलिया बह गई और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. फसलों को भी बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023