JAGDALPUR | दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने खाड़ा रेलवे ट्रैक, गढ़चिरौली मुठभेड़ के विरोध में आज बंद का आह्वान

रायपुर: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली मुठभेड़ में मारे गए 27 नक्सलियों की याद में माओवादियों ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और मध्य प्रदेश में 27 नवंबर को बंद का आह्वान किया है। बंद से पहले नक्सलियों ने शुक्रवार की रात छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में किरंदुल- विशाखापट्टनम रेलवे मार्ग को निशाना बनाया। माओवादियों ने जंगल में रेलवे ट्रैक को उखाड़ दिया है, जिससे मालगाड़ी के तीन इंजन और 20 डिब्बे पटरी से उतर गए। मालगाड़ी किरंदुल-बचेली से लौह अयस्क लेकर विशाखापट्टनम जा रही थी। मालगाड़ी के पहिए ट्रैक से उतरने के बाद वहां मौजूद नक्सलियों ने इंजन में बैनर लगा दिए। घटना की सूचना मिलने पर जवान मौके पर पहुंचे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार की रात झिरका जंगल में भांसी और कमालूर स्टेशन के बीच नक्सलियों ने मालगाड़ी को डिरेल किया है। यहां बड़ी संख्या में नक्सली मौजूद थे। मालगाड़ी के ट्रैक से उतरने के बाद नक्सलियों ने इंजन में बैनर भी लगा दिए, जिसमें गढ़चिरौली मुठभेड़ में मारे गए अपने 27 साथियों को श्रद्धांजलि की बात लिखी है। मुठभेड़ के विरोध में माओवादियों ने 27 नवंबर को बंद का आह्वान किया है।

कुछ दिन पहले भी नक्सलियों के सेंट्रल कमेटी ने प्रेस नोट जारी कर बंद का आह्वान किया था। घटना को माओवादियों की भैरमगढ़ एरिया कमेटी ने अंजाम दिया है। सिंगल लाइन होने की वजह से किरंदुल से जगदलपुर तक ट्रेन की आवाजाही बंद हो गई है। इधर नक्सलियों के बंद को लेकर फोर्स को अलर्ट किया गया है। जवानों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023