SUKMA | नक्सलियों ने पोटकपल्ली पुलिस कैंप पर की फायरिंग, जवाबी कार्रवाई से भागे माओवादी

सुकमा: छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सोमवार की रात नक्सलियों ने पुलिस कैंप पर फायरिंग की है। माओवादियों की गोलियों का कैंप में मौजूद जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है, जिसके बाद नक्सली भाग खड़े हुए। इस मुठभेड़ में स्पेशल टास्क फोर्स (STF) का एक जवान भी घायल हो गया। हालांकि उसे मामूली चोटें आई है। इस मुठभेड़ में कई नक्सलियों को गोली लगने की खबर है। इस मुठभेड़ को लेकर सुरक्षाबलों के अफसरों ने कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है। 

मिली जानकारी के मुताबिक किस्टाराम थाना क्षेत्र के पोटकपल्ली में नया कैंप खोला गया है। यह अति संवनेदनशील इलाका है। सुरक्षा बलों की मौजूदगी में  सड़क बनाने सहित विकास कार्य चल रहे हैं। कैंप खुलने व सड़कें बनने से माओवादियों का दायरा सिमट रहा है। इस फायरिंग को नक्सलियों की बौखलाहट के तौर पर देखा जा रहा है। मुठभेड़ की सूचना के बाद पुलिस के बाद एसपी सहित कई अधिकारी खुद कैंप भी पहुंचे। इलाका बहुत संवेदनशील है। मंगलवार को इलाके में सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है।

सुकमा में एक दिन पहले 19 नक्सलियों ने किया था समर्पण 
नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में रविवार को चार महिला नक्सलियों सहित 19 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया था। जिले में चल रहे पूना नर्कोम (नई सुबह की नई शुरुआत) अभियान से प्रभावित होकर तथा शोषण, अत्याचार, भेदभाव और स्थानीय आदिवासियों के साथ होने वाली हिंसा से त्रस्त होकर 19 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया था। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में नक्सली इडो पाली (30), कवासी बुधरी (34) और नुप्पो पोज्जा (34) के सर पर एक-एक लाख रुपए का इनाम भी घोषित था। बड़ी संख्या में नक्सलियों के समर्पण से माओवादी संगठन बिखराव की स्थिति में है। 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023