पाकिस्तानी सांसद आमिर लियाकत हुसैन का निधन, नौकरों ने बताया- कमरे के अंदर से आई थी चीखने की आवाजें

नई दिल्ली: पाकिस्तानी सांसद आमिर लियाकत हुसैन का गुरुवार को 49 साल की उम्र में कराची में निधन हो गया. वह अपने घर पर बेहोशी की हालत में पाए गए थे.

उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. आशंका जताई जा रही है कि उनकी मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई है. वह हाल ही में अपनी तीसरी बीवी दानिया शाह से तलाक को लेकर चर्चा में आए थे. उनकी कई आपत्तिजनक तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर लीक हुई थीं.

नेशनल स्पीकर परवेज अशरफ ने सदन में उनकी मौत की पुष्टि की. इसके बाद संसद की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया. सूत्रों का कहना है कि लियाकत के कमरे का दरवाजा अंदर से बंद था. जब हाउस स्टाफ ने कई बार उनका दरवाजा खटखटाया तो उन्हें कोई जवाब नहीं मिला.

उनके घर पर काम करने वाले लोगों का कहना है कि आमिर लियाकत की बीती रात से ही तबीयत ठीक नहीं थी. उन्हें छाती में दर्द हो रहा था. वहीं, लियाकत के ड्राइवर ने पुलिस को बताया कि उन्होंने एक दिन पहले उनके कमरे से चिल्लाने की आवाज सुनी थी.

पुलिस के मुताबिक, लियाकत के शव को पोस्टमार्टम के लिए जिन्ना अस्पताल या सिविल अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा. इसके बाद उनके शव को परिवार को सौंप दिया जाएगा.

पुलिस ने शुरू की जांच, ड्राइवर से होगी पूछताछ

पुलिस ने आमिर लियाकत की मौत की जांच शुरू कर दी है. पुलिस ने आमिर के कराची स्थित घर की तलाशी ली है. एसएसपी ईस्ट ने कहा कि पुलिस सीसीटीवी फुटेज भी खंगालेगी. अधिकारियों का कहना है कि चूंकि आमिर लियाकत की मौत रहस्यमय परिस्थितियों में हुई है इसलिए पोस्टमार्टम भी किया जाएगा.

ईस्ट एसएसपी ने कहा, पुलिस को आमिर लियाकत के घर पर सब कुछ बिल्कुल व्यवस्थित मिला. लेकिन पुलिस ने सबूतों को इकट्ठा करने के बाद उनके बेडरूम को सील कर दिया है. परिवार की इजाजत के बाद आमिर के शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा और उसके बाद ही उनकी मौत की वजह की पुष्टि हो पाएगी.

पुलिस आमिर लियाकत के ड्राइवर का भी बयान दर्ज करेगी. ड्राइवर ने ही पुलिस को आमिर की मौत की सूचना दी थी.
 

निकाह, तलाक और न्यूड फोटो को लेकर विवादों में घिरे

आमिर लियाकत की तीसरी बीवी दानिया शाह ने उन पर मारपीट से लेकर, कैद कर रखने और जबरन न्यूड वीडियो शूट करवाने जैसे गंभीर आरोप लगाए थे. दानिया आमिर से उम्र में 31 साल छोटी थीं.

दानिया ने लियाकत से तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी डाली थी. पाकिस्तान की पीटीआई पार्टी के सांसद और मशहूर टीवी होस्ट आमिर लियाकत के कुछ आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर लीक हुए थे. ऐसा कहा जा रहा है कि यह वीडियो लियाकत की तीसरी बीवी दानिया शाह ने लीक किए थे.

आमिर लियाकत की उम्र महज 49 साल थी. उनका जन्म 1972 में कराची में हुआ था. आमिर लियाकत ने तीन शादियां की थीं. दूसरी पत्नी तौबा अनवर से उन्होंने 2018 में शादी की थी. फिर उनसे तलाक के बाद उन्होंने साल 2022 में ही 31 साल छोटी दानिया शाह से शादी की थी.

हालांकि, शादी के कुछ दिन बाद ही 18 साल की दानिया ने उनसे तलाक मांगा था.

आमिर लियाकत का राजनीतिक सफर

आमिर लियाकत मार्च 2018 में इमरान खान की पार्टी पीटीआई में शामिल हुए थे. इसके बाद वे कराची से सांसद चुने गए. हालांकि, बाद में उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था.

पीटीआई में शामिल होने से पहले वह मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के बड़े नेता थे. वे अगस्त 2016 में पार्टी से अलग हो गए. उस समय उन्होंने ऐलान किया था कि वे राजनीति छोड़ रहे हैं. हालांकि, 2018 में वे न सिर्फ इमरान खान की पार्टी में शामिल हुए, बल्कि कराची से सांसद भी चुने गए.

वह परवेज मुशर्रफ की सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. वह 2002 और 2008 में सांसद चुने गए थे. लियाकत मीडिया इंडस्ट्री से लंबे वक्त जुड़े रहे. 2001 में उन्होंने जियो टीवी जॉइन की थी. इसके बाद वे बोल न्यूज पर भी नजर आए. लियाकत आखिर बार बोल हाउस कार्यक्रम में नजर आए थे.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, पीपीपी चेयरपर्सन और विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी और सिंध के पूर्व गवर्नर इमरान इस्माइल ने उनकी मौत पर संवेदना जताई.