Birthday Spl | अजय देवगन की फिल्म से प्रभास ने किया था डेब्यू, बाहुबली ने उन्हें बना दिया इंटरनेशनल स्टार, जानिए उनकी जिंदगी के अनछुए पहलू

मुंबई: सुपरस्टार प्रभास का आज जन्मदिन है। वह आज 42 साल के हो गए हैं. उनका पूरा नाम उप्पलापति वेंकटा सूर्यनारायण प्रभास राजू है। उनका पिता फिल्म प्रोड्यूसर उप्पलापति वेंकटा सूर्यनारायण राजू और मां शिवा कुमारी थी। उनका एक भाई और एक बहन हैं। उनका परिवार पश्चिमी गोदावरी जिले के भिमावरम के पास मोगलथुर के रहने वाले थे। उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई हैदराबाद के नालंदा कॉलेज से की। इसके बाद उन्होंने विशाखापत्तनम के सत्यानंद फिल्म इंस्टिट्यूट से एक्टिंग सीखी।

प्रभास ने खास तौर पर तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में काम किया है। उन्होंने साल 2002 में आई फिल्म ‘ईश्वर’ से डेब्यू किया। साल 2003 में आई फिल्म ‘राघवेंद्र’ से बतौर लीड एक्टर उन्होंने काम करना शुरू किया। साल 2005 में उन्होंने फिल्म ‘चकरम’ और एस.एस राजमौली की ‘छत्रपति’ में लीड रोल निभाया। फिल्म छत्रपति में उन्होंने एक शरणार्थी का किरदार निभाया था, जिसका गुंडे शोषण करते हैं। ये फिल्म कई सिनेमाघरों में 3 महीने से ज्यादा समय तक लगातार लगी रही थी।

इसके बाद उन्होंने उन्हों साल 2010 में आई रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘डार्लिंग’ में काम किया। साल 2011 में उन्होंने फिल्म मि. परफेक्ट में काम किया और ये भी एक रोमांटिक कॉमेडी थी। फिल्म में काजल अग्रवाल और तापसी पन्नू उनके अपॉजिट थीं। साल 2012 में प्रभास को सबसे बड़ा ब्रेक ‘रेबेल’ से मिला। फिल्म को राघल लॉरेंस ने डायरेक्ट किया था। साल 2013 में उन्होंने ‘मिर्ची’ में दमदार एक्शन दिखाया। इस फिल्म के लिए उन्हें कई अवार्ड भी मिले।

प्रभास ने साल 2014 आई फिल्म ‘एक्शन जैक्सन’ के आइटम नंबर “पंजाबी मस्त” में एक कैमियो भूमिका करके हिंदी सिनेमा डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने पूरे देश की सबसे हिट फिल्म ‘बाहुबलीः द बिगनिंग’ दी। ये फिल्म कई भाषाओं में पूरे देश में रिलीज हुई। इसने प्रभास को पूरे भारत का स्टार बना दिया। साल 2017 में प्रभास ने इसी किरदार को ‘बाहुबली-2 कनक्लुजन’ इसी किरदार को निभाया। इस फिल्म ने भी कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। फिल्म एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा कमाई करने वाली भारत की पहली फिल्म बनी।

इसके बाद साल 2019 में उन्होंने एक्शन-थ्रिलर ‘साहो’ में उन्होंने काम किया। फिल्म से लोगों को काफी उम्मीद थी, लेकिन फिल्म को उतना अच्छा रिस्पांस नहीं मिला। बात करे वर्कफ्रंट की, तो वह ‘राधे श्याम’, ‘सलार’ और ‘आदिपुरुष’ के में नजर आएंगे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023