RAIPUR | प्रदेश के रेजिडेंट डॉक्टर आज OPD सेवाओ को बंद कर हड़ताल करेंगे, नीट परीक्षाओं व काउंसलिंग तथा कोर्ट के स्टे के कारण लिया निर्णय

रायपुर: मेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश के लिये होने वाली नीट परीक्षाओं व काउंसलिंग तथा कोर्ट के स्टे के कारण लगातार सत्र शुरू होने में देर के चलते देश समेत प्रदेश के रेजिडेंट डॉक्टर आज ओपीडी सेवाओ को बंद कर हड़ताल करेंगे। फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स ऐसोसिएशन(forda) के बैनर तले आयोजित हडताल में प्रदेश के लगभग 400 डॉक्टरों समेत देश भर के 10,000 हजार डॉक्टर शामिल हो रहे हैं। इस दौरान आज ओपीडी सेवाओ को पूरी तरह बन्द रखा गया है। ओपीडी बन्द होने से प्रदेश के रायपुर,बिलासपुर व जगदलपुर के मेडिकल कालेजों में ओपीडी सेवाएं बाधित रहेंगी। देश भर के रेजिडेंट डॉक्टरों ने विरोध स्वरूप कल रात केंडल मार्च भी निकाला था।

मेडिकल में एमबीबीएस करने के बाद छात्रों को किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के लिये उस विषय मे पीजी करनी पड़ती है। पीजी के लिए नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट) परीक्षा क्वालिफाई करनी होती है। परीक्षा तिथि पहले 5 जनवरी 2021 को तय की गई थी,जिसे आगे बढ़ा कर 18 अप्रैल कर दी गयी पर कोरोना के चलते तब भी कोरोना के चलते परीक्षा नही आयोजित की गई और 11 सितम्बर की तिथि तय की गई। 11 सितम्बर को परीक्षा संपन्न हुई तथा अक्टूबर माह में रिजल्ट घोषित किये गए। रिजल्ट घोषित होने के बाद नवम्बर माह से काउंसलिंग आयोजित की गई थी। काउंसलिंग के शुरुवात के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग में स्टे दे दिया। सुप्रीम कोर्ट में दीपावली के बाद सुनवाई की जानी थी पर अब शीतकालीन सत्र के बाद 5 जनवरी को सुनवाई होगी।

सबसे पहले 5 जनवरी 2021 को परीक्षा तिथि तय की गई थी। पर अब मामला सुप्रीम कोर्ट पहुँचने के कारण 5 जनवरी 2022 को मामले की सुनवाई होनी है जिसके कारण सत्र पूरे एक साल पिछड़ गया है।

सत्र पिछड़ने से नाराज रेजिडेंट डॉक्टरों ने चरणबद्ध आंदोलन शुरू किया है, जिसके पहले चरण में आज ओपीड़ी सेवाओ को बंद किया गया है। उसके बाद ऑपरेशन थियेटरों का रेजिडेंट डॉक्टर बहिष्कार करेंगे। माँगे नही माँगे जाने पर फिर इमरजेंसी सेवाओ का भी बहिष्कार रेजिडेंट डॉक्टरों द्वारा किया जाएगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023