स्कूल चलें हम : छत्तीसगढ़ में स्कूल खुलने से ज़िन्दगी फिर से बहाल होती नज़र आ रही ; उत्साह से स्कूल पहुंचे बच्चे

रायपुर : कोरोना काल की दस्तक के बाद अब ज़िन्दगी फिर से बहाल होती नज़र आ रही है। आज से शासन के आदेश पर छत्तीसगढ़ में स्कूलों को खोला गया है। लंबे इंतजार के बाद छत्तीसगढ़ में सोमवार को फिर स्कूलों में बच्चों की आवाज सुनाई दी। स्कूल खुलते ही शिक्षकों ,विद्यार्थियों और पालकों में खासा उत्साह देखने को मिला है। कहीं बच्चों को तिलक लगाकर स्वागत किया गया तो कहीं फूल माला पहनकर उनका अभिनंदन हुआ।

जगदलपुर स्थित सरकारी स्कूल में बच्चों को माला पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत किया गया।

बता दें छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से 2 अगस्त से स्कूल खोलने की घोषणा की गई थी। इसके तहत सरकारी और निजी स्कूलों में 10वीं-12वीं की कक्षाएं शुरू हो गई हैं। जो कक्षाएं शुरू हुई हैं, उनमें भी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। कुछ जिलों में पंचायत और पार्षदों की अनुमति से पहली से 5वीं तक के लिए स्कूल खोले गए हैं। हालांकि 6वीं, 7वीं, 9वीं और 11वीं की कक्षाएं संचालित नहीं की जा रही हैं।

रायपुर स्थित पंडित आरडी तिवारी स्कूल ; पहले दिन बच्चे सांस्कृतिक रंग में रंगे और फैंसी ड्रेस पहन कर पहुंचे।

स्कूलों में टीचरों के साथ ही सभी बच्चों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। उन्हें सैनिटाइज भी किया जा रहा है। छात्रों को टिफिन और पानी की बॉटल घर से ही लाना अनिवार्य है। सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जा रहा है। जो बच्चे घर में रहकर पढ़ना चाहते हैं उनके लिए पहले की तरह ऑनलाइन क्लास जारी है। जरूरी नहीं है कि बच्चा स्कूल आकर पढ़ाई करे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023