सेबी ( SEBI ) का ऐलान – मार्च से शेयरों की ट्रेडिंग ( SHARE TRADING ) के दिन ही होगा पेमेंट, तत्काल भुगतान 2025 से होगा शुरू

 

मुंबई : सेबी ( SEBI ) ने शेयरों की ट्रेडिंग ( SHARE TRADING ) का भुगतान उसी दिन करने की योजना तैयार कर ली है. मार्च, 2024 से यह टी+0 नियम लागू हो जाएगा. सेबी ( SEBI ) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) ने बताया कि हम शेयरों की खरीद और बिक्री वाले दिन ही पेमेंट की योजना लागू करने जा रहे हैं. इसके ठीक एक साल बाद 2025 में तत्काल पेमेंट का सिस्टम लागू हो जाएगा. इसके बाद यह दोनों ही सिस्टम चलते रहेंगे.

 

जनवरी से लागू हुआ था टी+1 सेटलमेंट

शेयर ट्रेडिंग के लिए टी+1 सेटलमेंट जनवरी से लागू हुआ था. इसमें आपको ट्रेडिंग के अगले दिन पैसा मिल जाता था. इससे पहले टी+2 सिस्टम लागू था. सेबी ( SEBI ) चेयरपर्सन ने कहा कि बोर्ड ने डीलिस्टिंग नियमों पर विचार करने के लिए और ज्यादा जानकारी जुटाने के प्रयास भी शुरू कर दिए हैं.

2025 से होने लगेगा तत्काल पेमेंट

मुंबई में सेबी बोर्ड की बैठक के बाद पुरी ने बताया कि ट्रेडिंग से जुड़े इस नियम में बदलाव की मांग काफी समय से की जा रही थी. ब्रोकर्स चाहते थे कि पेमेंट तत्काल हो. इसमें एक घंटे की भी देरी न की जाए. इस संबंध में काफी चर्चा हुई और हमारी प्रगति संतोषजनक है. मार्च, 2024 के अंत तक सेम डे और अगले साल 2025 तक तत्काल पेमेंट की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023