देखिए यह अजीब का जुगाड़, वजन घटाने के लिए बना डाला जबड़ा लाॅक, जरा आप भी देखें तस्वीरें

लंदन: बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए बहुत अच्‍छी खबर है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे वजन घटाने वाले डिवाइस का निर्माण किया है जिसमें चुंबक लगे होते हैं। इसको लगाने पर इंसान अपना मुंह ज्‍यादा खोल नहीं पाता है और इससे वह ठोस चीजों को खा नहीं पाता है। एक तरीके से कहें तो इंसान का मुंह पूरी तरह से लॉक हो जाता है। बताया जा रहा है कि दुनिया में यह अपनी तरह का पहला उपकरण है।

मोटापे से जूझ रही दुनिया के लिए न्‍यूजीलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो और ब्रिटेन के शोधकर्ताओं के दल ने चुंबक आधारित इस उपकरण का निर्माण किया है। इसका नाम डेंटलस्लिम डायट कंट्रोल डिवाइस को एक डेंटिस्‍ट की मदद से दांत के ऊपनी और निचले हिस्‍से में लगाया जाता है। यह चुंबक का इस्‍तेमाल करती है जिसमें खासतौर पर बनाए गए लॉकिंग बोल्‍ट लगे होते हैं।

इस उपकरण के मुंह में लगाए जाने के बाद वह व्‍यक्ति केवल 2एमएम ही अपना मुंह खोल सकेगा। इससे वह केवल तरल पदार्थ ही खा सकेगा। चुंबक से बने इस उपकरण को लगाए जाने के बाद इंसान आसानी से बोल सकेगा और सांस ले सकेगा। ट्रायल के दौरान जिन मरीजों को यह उपकरण लगाया गया उनका वजन मात्र दो सप्‍ताह में 6.36 किलोग्राम कम हो गया।

ऐसे लोग वजन घटाने के इस तरीके से काफी खुश हैं और अभी उसे जारी रखे हुए हैं। मुख्‍य शोधकर्ता प्रफेसर पॉल ब्रुंटन ने कहा कि यह डिवाइस काफी प्रभावी, सुरक्षित और मोटापे से जूझ रहे हर आदमी की पहुंच में होगी। इस उपकरण को किसी डेंटिस्‍ट की मदद से लगाया जा सकेगा और आपात स्थित‍ि होने पर वह व्‍यक्ति आसानी से इसे निकाल सकेगा।

इस उपकरण को कई बार लगाया और निकाला जा सकेगा। उन्‍होंने कहा कि लोग अपने खानपान पर नियंत्रण नहीं कर पाते हैं, इस वजह से उनका मोटापा कम नहीं हो पाता है। चुंबक से बने उपकरण की मदद से खाने पर लगाम लगाई जा सकेगी। पूरी दुनिया में करीब दो अरब लोगों का वजन ज्‍यादा है। वहीं 65 करोड़ लोग मोटापे के शिकार हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023