RAIPUR | 12वीं की परीक्षा घर से देंगे छात्र, प्रश्नपत्र लेने के 5 दिन के भीतर जमा करनी होगी उत्तर पुस्तिका, पढ़िए पूरी खबर

रायपुर: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने घोषणा की है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा इस बार ओपन बुक पद्धति से होंगी। इसका अर्थ है कि छात्र अपने घर से परीक्षा दे सकेंगे। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बोर्ड ने यह फैसला किया है जिससे छात्रों को राहत मिलेगी। परीक्षाओं के लिए प्रश्‍नपत्र 01 जून से बांटे जाएंगे।

छात्र 01 जून से 05 जून तक प्रश्न पत्र ले सकेंगे और अगले 5 दिन के अंदर अपनी आंसर शीट जमा करनी होगी। इसका अर्थ है कि अगर किसी ने 01 जून को प्रश्‍नपत्र लिया है तो उसे 06 जून तक अनिवार्य रूप से आंसर शीट जमा करनी होगी। अगर किसी ने 05 जून को पेपर लिया है तो उसे 10 जून तक आंसर शीट जमा करानी होगी।

एग्‍जाम सेंटर पर छात्र खुद जाकर प्रश्‍नपत्र लेंगे और खुद ही जमा करने जाएंगे। इस दौरान छात्रों को रजिस्टर में साइन भी करना होगा जो इस बात का सबूत होगा कि छात्र खुद उत्तर पुस्तिका जमा करने आया था। डाक या पोस्ट से आंसर शीट भेजे जाने पर स्वीकार नहीं की जाएगी। 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस साल करीब 2 लाख 90 हजार छात्र रजिस्टर्ड हैं जो अब ओपन-बुक मेथड से अपनी परीक्षा देंगे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023