Business | 5 ब्रांड खरीदने की तैयारी में है टाटा समूह, रिलायंस को मिलेगी तगड़ी टक्कर, जानिए क्या है प्लानिंग

नई दिल्ली: टाटा समूह की कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड तगड़ी शॉपिंग की तैयारी में है। दरअसल, टाटा कंज्यूमर पांच ब्रांड को खरीदने के लिए चर्चा कर रही है। इसके जरिए कंपनी कंज्यूमर गुड्स सेक्टर में अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहती है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के सीईओ सुनील डिसूजा ने कहा कि कंपनी Tetley चाय और Eight O’Clock कॉफी बेचती है और अब कई कंपनियों के साथ गंभीरता से जुड़ने पर विचार कर रही है। हालांकि, डिसूजा ने उन ब्रांड की जानकारी नहीं दी, जिसे खरीदने की योजना पर काम हो रहा है।

आपको बता दें कि टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स का गठन 2020 में हुआ था। इसने बोतलबंद पानी की कंपनी NourishCo Beverages और अनाज ब्रांड Soulfull जैसी कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदकर अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। 

रिलायंस से होगी टक्कर: टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के नए कदम से समूह को मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल के अलावा वैश्विक दिग्गज यूनिलीवर के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। आने वाले दिनों में रिलायंस दर्जनों छोटे किराना और नॉन-फूड ब्रांड्स का अधिग्रहण कर सकती है। रिलायंस का लक्ष्य 6.5 अरब डॉलर कंज्यूमर गुड्स के कारोबार का है।

मुश्किल वक्त में विस्तार: टाटा के विस्तार की नई योजना ऐसे समय में आई है जब वैश्विक स्तर पर गंभीर मुद्रास्फीति की वजह से कंपनियों की मुश्किलें बढ़ी हैं। यूक्रेन में युद्ध, राष्ट्रीय कृषि-वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध और सप्लाई चेन में दिक्कतों की वजह से इनपुट लागत बढ़ी है।