TEACHER’S DAY SPECIAL | बॉलीवुड के शिक्षकों पर एक नज़र

CIN वेब डेस्क

भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को शिक्षक दिवस (Teachers Day) मनाया जाता है। प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं।  हम सब की जिंदगी में शिक्षकों का बहुत महत्व होता हैं। ऐसे में इस खास दिन पर अपने शिक्षकों को याद करते हैं और उनको धन्यवाद कहते हैं। वैसे बॉलीवुड ने भी कई अलग अलग तरह के शिक्षक हमें दिए हैं। ऐसे में एक नजर बॉलीवुड के ‘शिक्षकों’ पर…

फिल्मी शिक्षक

बॉलीवुड फिल्मों ने शिक्षकों को समय के साथ अपने ढंग से एक नया चेहरा देने की कोशिश की है। फिर वो चाहे 1954 की फिल्म ‘जागृति’ के शिक्षक अभि भट्टाचार्य हो या ‘पड़ोसन’ फिल्म के म्यूजिक टीचर महमूद। ‘3 इडियट्स’ के वायरस बोमन ईरानी हों या ‘श्री 420’ की शिक्षिका नरगिस या ‘मैं हूं ना’ की ग्लैमरस टीचर सुष्मिता सेन, शिक्षकों के हर रूप को पर्दे पर उतारा गया है।

सुधारवादी शिक्षक

60 के दशक के सुधारवादी शिक्षक बने अभिनेता दिलीप कुमार, जिन्होंने 1964 में फिल्म ‘लीडर’ में एक ऐसे शिक्षक का किरदार निभाया जो अपने माता-पिता की इच्छा के खिलाफ जाते हुए अपने छात्रों की मदद करते हैं। ये किरदार आज भी एक आदर्शवादी शिक्षकों का चेहरा बना हुआ है।

संगीतमय शिक्षक

70 के दशक में आया म्यूजिक टीचर्स का दौर जो फिल्म ‘गोलमाल’ (1979) में अमोल पालेकर और परिचय (1972) में जीतेंद्र ने बखूबी निभाया। जहां ‘गोलमाल’ फिल्म में अमोल पालेकर अपनी नौकरी बचाने के लिए उत्पल दत्त की बेटी को संगीत सिखाते हैं, वहीं जीतेंद्र ‘ऑल सब्जेक्ट’ शिक्षक होते हैं लेकिन सुरीले। जीतेंद्र पर फिल्माया और किशोर का गाया गीत ‘मुसाफ़िर हूं यारो’ आज भी सुपरहिट गानों में से एक है।

रोमांटिक शिक्षक

80 के दशक में आया रोमांटिक शिक्षकों का दौर और इसकी शुरुआत हुई फिल्म ‘मास्टरजी’ (1985) से। इस फिल्म में राजेश खन्ना ने एक बेहद प्यार करने वाले पति और ईमानदार टीचर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में राजेश खन्ना की प्रेमिका बनी थीं अभिनेत्री श्रीदेवी। फिल्म ‘मास्टरजी’ एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी जो बेहद पसंद की गई। इस फेहरिस्त में ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म चुपके चुपके के धर्मेंद्र और अमिताभ का नाम भी लिया जा सकता है।

मॉडर्न शिक्षक

90 के दशक में आया मॉर्डन टीचर्स का दौर और इस दौर की अगुवाई की अनिल कपूर ने फिल्म ‘अंदाज’ (1994) से, जहां छात्रा करिश्मा कपूर को अपने ही टीचर से प्यार हो जाता है। 1993 में आई फिल्म ‘सर’ में नसीरुद्दीन शाह ने भी एक ऐसे ही शिक्षक का किरदार निभाया जो अपने छात्रों को प्यार का पाठ सिखाने में कामयाब हो जाते हैं और वो बन जाते हैं एक मॉर्डन टीचर।

क्रांतिकारी शिक्षक

साल 2000 में फिल्म ‘मोहब्बतें’ में शाहरुख खान, प्रधानाचार्य अमिताभ के उसूलों के खिलाफ क्रांति लाते हैं। इसके अलावा ‘ब्लैक’ का वर्जनाओं को तोड़ने वाला शिक्षक, ‘तारे जमीन पर’ में सिस्टम को चुनौती देने वाला शिक्षक, ये सभी किरदार एक क्रांति लाने की कोशिश में थे। वैसे शिक्षक के तौर पर सबसे ज्यादा यादगार किरदार निभाने वाले अमिताभ बच्चन ही कहे जा सकते हैं जो ‘चोरी चोरी’, ‘मोहब्बतें’, ‘ब्लैक’, ‘दो और दो चार’, ‘कस्मे वादे’, और आरक्षण जैसी फिल्मों में शिक्षक बने।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023