Business | अप्रैल बिगड़ेगा का घर का बजट, पेट्रोल-डीजल और गैस के बाद इन चीजों के भी बढ़े दाम, जानिए कौन सी चीजें हुई महंगी

नई दिल्ली: किसी भी व्यक्ति के लिए मार्च का महीना काफी अहम होता है. यह फाइनेंशियल ईयर का आखिरी महीना होता है. इसके बाद एक अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होती है. ऐसे में लोग नए वित्त वर्ष के बजट के साथ-साथ इंवेस्टमेंट की तैयारी में लग जाते हैं लेकिन यह मार्च आम लोगों के लिए काफी मुश्किल भरा होता जा रहा है. इसकी वजह ये है कि महीने की पहली तारीख से लगातार महंगाई के मोर्चे पर लोगों को झटके लग रहे हैंः

1. दूध के दाम बढ़ेः मार्च के शुरुआती हफ्ते में ही Amul, Parag और उसके बाद Mother Dairy ने दूध के रेट 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिए. हाल में मध्य प्रदेश में सक्रिय सांची ने दूध के दाम पांच रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिए हैं. इससे आम लोगों का बड़ा झटका लगा क्योंकि भारत में हर घर में प्रतिदिन दूध की खपत होती है. 

2. LPG के बढ़े दामः मंगलवार से रसोई गैस 50 रुपये महंगी हो गई. इससे दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 949.50 रुपये हो गई. इसी तरह मुंबई में LPG Gas Cylinder का मूल्य बढ़कर 949.50 रुपये पर पहुंच गया. पटना में एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम बढ़कर 1047.50 रुपये पर पहुंच गया. एलपीजी सिलेंडर के दाम में अक्टूबर के बाद यह तेजी आई है. 

3. Petrol-Diesel हुए महंगेः ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) में मंगलवार को 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी. पेट्रोल और डीजल के दाम में लंबे समय के बाद यह बढ़ोतरी हुई है. इस वृद्धि के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96 रुपये 21 पैसे पर पहुंच गई. दूसरी ओर, डीजल का भाव 87.47 रुपये पर पहुंच गया. 

4. सीएनजी भी हुई महंगीः उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होते ही दिल्ली-एनसीआर सहित कई शहरों में सीएनजी के दाम में 50 पैसे से लेकर एक रुपये तक का इजाफा देखने को मिला था. इस बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में CNG की कीमत (CNG Price) 57.01 रुपये प्रति किलोग्राम से 50 पैसे बढ़कर 57.51 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी.

5. Bulk कस्टमर्स के लिए डीजल के रेट में भारी उछालः ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हाल में बल्क कस्टमर्स के लिए डीजल के दाम में 25 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी. रेलवे, स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन, बस ट्रांसपोर्टर, मॉल और डिफेंस सेक्टर के प्रतिष्ठान मुख्य रूप से बल्क कस्टमर्स में आते हैं. इससे इस बात की आशंका पैदा हो गई है कि इन सेक्टर्स से जुड़ी सर्विसेज महंगी हो जाएंगी.

6. Maggi, Coffee के दाम बढ़ेः  इसी महीने Nestle ने Maggi के छोटे पैक की कीमत 12 रुपये से बढ़ाकर 14 रुपये कर दी है. कंपनी ने मैगी के हर पैकेट के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. इसके साथ ही कंपनी ने चाय, कॉफी और दूध के दाम भी बढ़ा दिए है. वहीं, एफएमसीजी कंपनी Hindustan Unilever ने भी इन प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा दिए हैं. कंपनियों ने लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए इन प्रोडक्ट्स के दाम में इजाफा किया गया है.

पहले से बढ़ी हुई है महंगाई
 
इन Essential Items की कीमतें ऐसे समय में बढ़ी हैं जब फरवरी 2022 में देश की खुदरा महंगाई दर आठ महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई. फरवरी में खुदरा महंगाई दर 6.07 फीसद पर रही. वहीं, पिछले महीने थोक महंगाई दर भी 13.11 फीसदी पर पहुंच गई. खुदरा महंगाई दर आरबीआई के कंफर्ट जोन से बाहर निकल गया है. सरकार ने आरबीआई को खुदरा महंगाई दर को 2-6 फीसदी के भीतर सीमित रखने का लक्ष्य दिया है. आरबीआई मौद्रिक नीति की समीक्षा में महंगाई के आंकड़ों पर गौर करता है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023