DURG | अंत्योदय हितग्राहियों को लगा पहला टीका, सीएम भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने बधाई देते हुए ये कहा

रमेश गुप्ता

दुर्ग: जिले में आज 18 वर्ष से 45 वर्ष आयु वर्ग के अंत्योदय हितग्राहियों के लिए टीका लगाने का कार्य आरंभ हुआ। साढ़े 11 बजे टीके रायपुर एयरपोर्ट पहुंचे और दो घंटे के भीतर ही पहला टीका खुर्सीपार में पहली अंत्योदय हितग्राही लोकेश्वरी मंडावी को लगा दिया गया।

इसके बाद दूसरा टीका सुमन मिंज को लगाया गया। टीका लगाने के 10 मिनट पश्चात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीसी के माध्यम से दोनों से चर्चा की। दोनों हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि टीकाकरण के लिए हम आपके बहुत आभारी है हम लोग कोविड को लेकर बहुत चिंतित थे। अब टीका लग जाने से हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी।

टीका लगा और किसी तरह का दर्द महसूस नहीं हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा यह बहुत अच्छी बात है कि आज आप लोगों ने पहला टीका लगवा लिया। पहला टीका लगने के बाद डॉक्टरों द्वारा बताई तिथि में दूसरा टीका भी लगाना है। उन्होंने कहा कि दूसरा टीका लगने के 2 हफ्ते बाद कोविड के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह विकसित होती है। दुर्ग जिले में 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण कार्य आरंभ हो गया है और बहुत अच्छे से हो रहा है। इस बात की मुझे बहुत खुशी है मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों से कहा कि आधे घंटे आराम करें, फिर घर जाएं।

उन्होंने कहा कि कोविड का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है इस मौके पर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने भी टीका लगाने आए हितग्राहियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कोविड के विरुद्ध लड़ाई में टीकाकरण से बड़ी मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में इतने जल्दी युवा वर्ग के टीकाकरण की शुरूआत हो गई, यह प्रशंसनीय है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी हितग्राहियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कोविड को लेकर पूरी तरह सजग रहें। हमेशा मास्क लगाएं एवं समय समय पर हाथ धोते रहें।

कृषि मंत्री रविन्द्र चैबे ने टीकाकरण के ऊपर इतने सक्रियता से कार्य करने के लिए दुर्ग जिला प्रशासन को बधाई दी। इस मौके पर विधायक देवेंद्र यादव भी मौजूद थे। श्री यादव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया उन्होंने कहा कि अंत्योदय हितग्राहियों से टीकाकरण की शुरुआत हुई है। टीकाकरण का दायरा तेजी से बढ़ेगा और बड़ी आबादी को इसका लाभ मिलेगा।

इस मौके पर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बताया कि आज सभी चिन्हांकित केंद्रों में टीका लगने की शुरुआत हो गई है। सारा कार्य समय पर शुरू हुआ, सभी रजिस्टर्ड हितग्राही मौके पर उपस्थित हैं हेल्थ स्टाफ की टीम लगा दी गई है और कार्य बहुत अच्छे से संपन्न हो रहा है। इस मौके पर भिलाई निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि नगर निगमों के और ग्रामीण क्षेत्रों के चिन्हांकित केंद्रों में भी आज से अंत्योदय हितग्राहियों के टीकाकरण की शुरूआत हो गई।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023