RECAP 2022 | ये हस्तियां बनी 2022 में सबसे बड़ी सुर्खियां, एक नज़र डालते हैं अंतरराष्ट्रीय जगत की 10 सबसे बड़ी हस्तियों पर

नई दिल्लीः 2022 में बहुत-सी सुर्खियां ऐसी रहीं, जिन्होंने समूची दुनिया को हिलाकर रख दिया, और इनमें रूस का यूक्रेन पर हमला प्रमुख रहा. इसके अलावा, इसी साल एलन मस्क ट्विटर के ‘चीफ ट्विट’ बने, और ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के निधन के बाद चार्ल्स किंग बने. यूनाइटेड किंगडम में कुछ ही महीनों में तीन-तीन प्रधानमंत्रियों का नियुक्त होना भी दुनियाभर में चर्चा में बना रहा, और ईरान में 22-वर्षीय महसा अमीनी की मौत भी व्यापक विरोध प्रदर्शनों का बायस बनी.

1. वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की

l7ul8h9g

रूस द्वारा छेड़े गए युद्ध का बहादुरी से सामना करने के चलते यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की एक नायक की तरह उभरे. रूस के आक्रमण पर दुनियाभर का ध्यान बनाए रखने की खातिर ज़ेलेन्स्की ने रोज़ाना भाषण दिए, और सोशल मीडिया का भी जमकर इस्तेमाल किया. उन्हीं की कोशिशों के फलस्वरूप अंतरराष्ट्रीय सरकारें रूस के खिलाफ एकजुट हुईं, और वैश्विक कंपनियों ने रूस से बाहर निकलकर यूक्रेन का समर्थन करना शुरू कर दिया.

2. व्लादिमिर पुतिन

musam8ho

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था, और उन्हें उम्मीद थी कि उनका मुल्क युद्ध को आसानी से जीत लेगा, लेकिन यूक्रेनियों ने देश की रक्षा के लिए अविश्सनीय बहादुरी दिखाई, और उन्हें (यूक्रेनवासियों को) दुनियाभर से व्यापक समर्थन भी मिला. यह युद्ध द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से अब तक का सबसे घातक यूरोपीय संघर्ष है, और वर्ष 1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से रूस और पश्चिमी देशों के बीच सबसे बड़ा टकराव है, जिसके चलते फिलहाल इसका जल्द ही अंत होना भी दिखाई नहीं दे रहा है.

3. एलन मस्क

t1uc9has

एलन मस्क ने इसी साल अक्टूबर में माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर का 44 अरब अमेरिकी डॉलर में अधिग्रहण किया, और उसके तुरंत बाद शीर्ष अधिकारियों सहित 7,400 कर्मचारियों वाले ट्विटर के आधे से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया. उन्होंने चीन के माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘वीचैट’ (WeChat) का नया संस्करण बनाने से लेकर सुपर ऐप बनाने तक के आइडिया सामने रखे हैं, जिसमें शॉपिंग के साथ-साथ बैंकिंग और सोशल मीडिया तक भी शामिल होगा.

साल के खत्म होते-होते ट्विटर के शीर्ष पर उनका बने रहना भी सवालों के घेरे में आ गया – खुद उन्हीं के द्वारा – क्योंकि उन्होंने ट्विटर पर एक पोल आयोजित किया, जिसके नतीजों को मान लेने का वादा उन्होंने किया था, और पोल के नतीजों में उन्हें पद से हट जाने के लिए ज़्यादा वोट दिए गए. उसी शाम, उन्होंने एक और ट्वीट कर कहा, “कोई और भी यह पद नहीं चाहता है…”

4. ऋषि सुनक

145bn1bg

ब्रिटेन के पहले गैर-श्वेत और पहले दक्षिण-एशियाई मूल के प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रच दिया. उन्होंने अक्टूबर में PM पद ग्रहण किया, जब उनकी पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस ने दो माह से भी कम वक्त तक PM रहकर त्यागपत्र दे दिया, और ब्रिटिश इतिहास में सबसे कम समय तक सेवा करने वाली प्रधानमंत्री बनकर विदा हुईं.

5. द्रौपदी मुर्मू

ja47ghbc

द्रौपदी मुर्मू भारत की पहली जनजातीय तथा दूसरी महिला राष्ट्रपति बनीं. उन्होंने 25 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्थान लिया. द्रौपदी मुर्मू देश की सबसे कमउम्र तथा पहली ऐसी राष्ट्रपति भी हैं, जो स्वतंत्रता के पश्चात जन्मीं.

6. जॉनी डेप

ck5bo13g

वर्ष 2022 में हॉलीवुड स्टार जॉनी डेप और उनकी पूर्व पत्नी एम्बर हर्ड के बीच घरेलू दुर्व्यवहार के आरोपों को लेकर चला मानहानि का मुकदमा भी सुर्खियों में बना रहा. केस की सनवाई के बाद अमेरिकी जूरी ने पाया कि डेप और एम्बर, दोनों ने एक-दूसरे को बदनाम किया, लेकिन ‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ स्टार जॉनी का अधिक मज़बूती से पक्ष लिया. जॉनी डेप ने इस विभाजित फैसले को जीत के रूप में देखा, और कहा, “जूरी ने मुझे मेरा जीवन लौटा दिया…”

7. एम्बर हर्ड

99h1jtu

CelebTattler के मुताबिक, वर्ष 2022 में सबसे अधिक गूगल की गई ए-लिस्टर्स की सूची में शीर्ष पर रहीं एम्बर हर्ड. US में उनका नाम हर माह औसतन 56 लाख बार सर्च किया गया.

36-वर्षीय अभिनेत्री एम्बर हर्ड के सुर्खियों में आने की सबसे बड़ी वजह दिसंबर, 2018 में ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ के लिए लिखे गए एक ऑप-एड पर उनके पूर्व पति जॉनी डेप द्वारा किया गया मुकदमा रहा. इस ऑप-एड में ‘एक्वामैन’ स्टार एम्बर हर्ड ने खुद को ‘घरेलू हिंसा की शिकार हस्ती’ के रूप में वर्णित किया था. हर्ड ने डेप का नाम नहीं लिया था, लेकिन डेप ने एम्बर पर मुकदमा दायर कर दिया, और हर्जाने के तौर पर पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर की मांग की. इसके बाद एम्बर ने 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर का मुकदमा दायर कर दिया, और दावा किया कि जॉनी डेप के वकील एडम वॉल्डमैन द्वारा दिए गए बयानों से उनकी मानहानि हुई. एडम वॉल्डमैन ने ‘डेली मेल’ से कहा था कि एम्बर हर्ड के दुर्व्यवहार के दावे ‘मनघड़ंत’ थे.

8. विल स्मिथ

chghhnfo

ऑस्कर के स्टेज पर हंगामा पैदा कर देने वाले विल स्मिथ भी सुर्खियों में छाए रहे, जब उन्होंने मंच संचालन कर रहे कॉमेडियन क्रिस रॉक को स्टेज पर चढ़कर चांटा जड़ दिया, क्योंकि क्रिस ने उनकी पत्नी जाडा पिंकेट स्मिथ को लेकर मज़ाक किया था. क्रिस रॉक ने जाडा पिंकेट स्मिथ के छोटे बालों की तुलना फिल्म ‘जी.आई. जेन’ में डेमी मूर के किरदार से की थी, और कहा था कि जाडा को सीक्वेल में काम करना चाहिए.

अब विल स्मिथ पर अगले 10 साल के लिए ऑस्कर समारोह में शामिल होने पर पाबंदी लगा दी गई है, और इसके अलावा उन्हें अगले दशक में अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज़ द्वारा आयोजित किसी भी अन्य कार्यक्रम में शिरकत की अनुमति भी नहीं दी जाएगी.

9. किंग चार्ल्स

ksv9hdr8

सितंबर में महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के देहावसान के बाद युवराज चार्ल्स आखिरकार यूनाइटेड किंगडम के राजा बने, और 70 साल से भी लम्बा इंतज़ार खत्म हुआ, जो ब्रिटिश इतिहास में किसी युवराज द्वारा गद्दी पर पहुंचने के लिए किया गया सबसे लंबा इंतज़ार रहा. 1,000 साल से चली आ रही वंशावली में सबसे बड़ी उम्र, 73 साल, में गद्दी पर विराजमान होने वाले चार्ल्स की दूसरी पत्नी कैमिला हर पल उनके साथ रहीं.

10. महसा अमीनी

r0q55hv8

22-वर्षीय ईरानी युवती महसा अमीनी को हिजाब नहीं पहनने के लिए 13 सितंबर को तेहरान में गिरफ़्तार किया गया था. वह तीन दिन तक हिरासत में रहीं, और 16 सितंबर को ईरानी अधिकारियों ने बताया कि महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में ही दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. बहुत-सी ख़बरों के मुताबिक, महसा को पुलिस ने पीटा था, जिसकी वजह से वह कोमा में चली गई थी. महसा अमीनी की मौत के चलते देशभर में व्यापक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, और 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गए.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023