CRICKET | इन खिलाड़ियों टी-20 के पहले बढ़ा दी टीम इंडिया की मुश्किलें, कट सकता है नाम, लिस्ट में पंत भी शामिल

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने के बाद टीम इंडिया का अगला मिशन अब आयरलैंड का है। इस दौरे पर भारत को 2 टी20 मैच की सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम कई टी20 मैचों में अपने खिलाड़ियों को आजमाएगी ताकि वह 15 खिलाड़ियों की मजबूत स्क्वाड को तैयार कर सके। खबरों के मुताबिक सभी टीमों को 15 सितंबर से पहले अपने खिलाड़ियों की लिस्ट आईसीसी को सौंपनी है ऐसे में खिलाड़ियों को पास अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कम ही समय रह गया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई टी20 सीरीज के बाद कुछ खिलाड़ियों पर अभी से तलवार लटकने लगी है। अगर आगामी मैचों में इन खिलाड़ियों का बल्ला फ्लॉप रहता है तो वर्ल्ड कप स्क्वाड में उनका पत्ता कट सकता है।

इस सूची में भारतीय विकेट कीपर ऋषभ पंत के साथ, श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है। पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले 5 मैचों में 14.50 की औसत के साथ मात्र 58 ही रन बनाए। सीरीज के दौरान कप्तानी का बोझ पंत की बल्लेबाजी पर साफ देखने को मिली। पूर्व क्रिकेटरों ने तो पंत पर टिप्पणी करते हुए यह तक कह दिया कि उनका वर्ल्ड कप जाना अभी तय नहीं है, हालांकि कोच ने उन्हें टीम के फ्यूचर प्लान का हिस्सा बताया है।

वहीं बात श्रेयस अय्यर की करें तो विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की गैरमौजूदगी में उनके पास इस सीरीज में जगह पक्की करने का शानदार मौका था। मगर अय्यर भी सीरीज के दौरान 23.50 की औसत से 94 ही रन बना पाए। वर्ल्ड कप स्क्वाड में नंबर तीन पर कोहली बल्लेबाजी करने वाले हैं ऐसे में चार नंबर के लिए सूर्यकुमार और अय्यर के बीच जंग होगी। अय्यर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रन ना बनाकर एक सुनहरा मौका खोया है।

हार्दिक पांड्या जब चोटिल थे तो वेंकटेश अय्यर को उनके रिप्लेसमेंट के रूप में देखा जा रहा था, मगर टीम इंडिया पांड्या की वापसी के साथ अय्यर का पत्ता कटता हुआ दिखाई दे रहा है। आईपीएल 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद वेंकटेश को टीम में जगह तो मिली, मगर प्लेइंग इलेवन से वह दूर रहे। आयरलैंड के खिलाफ देखना होगा कि उन्हें खेलने का मौका मिलता है या नहीं।

इनके अलावा दीपक चाहर, कुलदीप यादव और वॉशिंगटन सुंदर भी तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जो वर्ल्ड कप टीम में जगह बना सकते हैं, मगर चोट के चलते यह खिलाड़ी टीम से बाहर चल रहे हैं। अगर चाहर, कुलदीप और सुंदर जल्द ठीक होकर टीम में वापसी नहीं कर पाते तो इन तीनों खिलाड़ियों का भी पत्ता कट सकता है।