इस कारोबारी ने अपने 1 हजार कर्मचारियों को लगा दी फर्जी कोरोना वैक्सीन, बचे हुए नकली वैक्सीन को किया गया जब्त, मामला सामने आते ही फरार हुआ कारोबारी

लौहार: पाकिस्तान के एक बिजनेसमैन पर आरोप है कि उसने 1000 से ज्यादा लोगों को नकली कोरोना वैक्सीन लगवाई है। मोहम्मद युसूफ अमदानी नाम के इस शख्स को लेकर रिफॉर्मा नाम के अखबार में एक रिपोर्ट छपी है। इस रिपोर्ट के अनुसार, युसूफ ने मेक्सिको के शहर केम्पेश में अपनी टेक्सटाइल फैक्ट्री के कर्मचारियों को ये नकली वैक्सीन लगवाई है।

गौरतलब है कि मोहम्मद को होंडुरास के सबसे अमीर लोगों में शुमार किया जाता है। युसूफ ने रूस की स्पूतानिक वी वैक्सीन को इंपोर्ट किया था. युसूफ पर आरोप है कि उसने इन वैक्सीन को ना केवल अपने कर्मचारियों बल्कि अपने करीबी लोगों को भी दिया था जिनमें कंपनी के एग्जीक्यूटिव्स और कुछ राजनेता भी शामिल हैं।

रिफॉर्मा की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 10 को ओशन व्यू होटल में युसूफ ने अपने करीबी लोगों को ये वैक्सीन लगवाई थी। इसके बाद 15 मार्च को उसने अपनी टेक्सटाइल फैक्ट्री में ये फेक वैक्सीन कर्मचारियों को लगवाई थी। इसके अलावा कुछ टैक्सी ड्राइवर्स को भी ये वैक्सीन युसूफ ने लगवाई थी।

ये घटना मेक्सिको में हुई है, जहां पाकिस्तानी बिजनेसमैन का कारोबार है। मेक्सिको प्रशासन ने अब बचे हुए इन नकली वैक्सीन को जब्त कर लिया है। एक बयान में कहा गया है कि इन वैक्सीन की तस्वीरें, कंटेनर के डिजाइन और लेबल देखने के बाद साफ होता है कि ये फेक वैक्सीन है जिसका ओरिजिनल वैक्सीन से कोई लेना देना नहीं है। रिफॉर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक, इन वैक्सीन के जब्त कर लिए जाने के बाद युसूफ की टेक्सटाइल फैक्ट्री पर ताला लगा मिला है और वर्कर्स को 4 अप्रैल तक के लिए छुट्टी पर भेज दिया गया है।

इस मामले की जांच पड़ताल हो रही है और पुलिस मोहम्मद युसूफ की तलाश में है। बता दें कि मेक्सिको ने रूस के साथ जनवरी में एग्रीमेंट किया था और 24 मिलियन स्पूतानिक वी वैक्सीन मंगाई थी। हालांकि अब तक मेक्सिको में 4 लाख वैक्सीन ही पहुंच पाई हैं। मेक्सिको में अब तक लगभग 60 लाख वैक्सीन लोगों को लगी है। इनमें ज्यादातर हेल्थ वर्कर्स और सीनियर सिटीजन शामिल हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023