Weight loss | इस मॉम ने दाल-रोटी और सब्जी खाकर घटाया 34 किलो वजन, ऐसे बदला अपना look, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली: आज मोटापे की समस्या लोगों में जितनी आम हो गई है, उतनी ही ज्यादा यह खतरनाक भी है। बढ़ा हुआ वजन व्यक्ति को न केवल शारीरिक समस्याओं में फंसा देता है। बल्कि यह मानसिक तौर पर भी व्यक्ति को तनाव में डाल देता है। साथ ही यह व्यक्ति के आत्मविश्वास को भी प्रभावित करता है। ऐसा ही कुछ हो रहा था, बैंगलोर की रहने वाली महिला पूनम अविनाश पंवार के साथ। दूसरी बार गर्भावस्था के बाद अविनाश का वजन बहुत तेजी से बढ़ गया था।

जिसके बाद वह या तो अपनी जिंदगी को जैसे चल रही थी वैसे ही चलने देती, या फिर एक फैसला करती और अपनी जिंदगी को पूरी तरह बदल देती। पूनम ने इसमें से मेहनत का रास्ता चुना। आपको बता दें कि पूनम पेशे से एक सर्टिफाइड फिटनेस एंड न्यूट्रिशन कोच भी हैं। उनके इसी ज्ञान ने वजन घटाने में उनकी सहायता की। अविनाश ने महज 8 महीनों के भीतर ही 34 किलोग्राम वजन घटाकर रख दिया। आइए जानते हैं कैसे किया पूनम ने यह करिश्मा और देखते हैं इनके कौन से तरीके आप सभी के काम आ सकते हैं।

नाम – पूनम अविनाश पवार
कामकाज – सर्टिफाइड फिटनेस एंड न्यूट्रिशन कोच
उम्र – 33 साल
लंबाई – 5 फुट 3 इंच
शहर – बैंगलोर
अधिकतम वजन – 94 किलोग्राम
वेट लॉस – 8 महीने
(फोटो साभार: TOI)

ऐसे शुरू हुई वेट लॉस जर्नी
पूनम कहती हैं कि जब आपका वजन बढ़ा हुआ होता है, तो आप असल में कई जगह पर टूटते हैं। उनके साथ ऐसा तब हुआ जब वह साल 2015 में अपने दूसरे बच्चे को जन्म दे चुकी थी। इस दौरान उनका वजन 94 किलो तक पहुंच गया था। इस दौरान वह न के बराबर ही कोई फिजिकल एक्टिविटी करती थी। हैवी डाइट और चीजों की लापरवाही के चलते उनके शरीर में विटामिन डी और बी 12 की भी कमी हो गई थी। इसी के बाद उन्होंने वजन घटाने की अपनी जर्नी शुरू कर दी। उन्होंने एक सही डाइट प्लान और एक्सरसाइज के जरिए वजन घटाकर रख दिया। आइए आगे जानते हैं उनकी डाइट।

ऐसी थी डाइट
ब्रेक फास्ट – 2 एग वाइट/1 रागी डोसा/पोहा/स्प्राउट्स
लंच – एक कटोरी दाल, एक कटोरी हरी पत्तेदार सब्जी, सलाद, 2 रोटी या एक कटोरी ब्राउन राइस
डिनर – एक कटोरी ब्राउन राइस, चिकन ब्रेस्ट या पनीर और सलाद
प्री वर्कआउट – फल, बादाम, और रोस्टेड सीड्स, ब्लैक कॉफी
पोस्ट वर्कआउट – व्हे प्रोटीन
लो कैलोरी रेसिपी – उबले हुए मूंग स्प्राउट्स

दो घंटे कम से कम वर्कआउट करती थीं
पूनम बताती हैं कि वह सप्‍ताह में 6 दिन और रोजाना दो घंटे कम से कम वर्कआउट करती हैं। इस दौरान वह रेसिस्टेंस ट्रेनिंग करती हैं और एक दिन छोड़कर रनिंग करती हैं।

फिटनेस सीक्रेट
पूनम का कहना है कि वजन घटाने की जर्नी आप पर ही निर्भर करती है। आप अपनी इस जर्नी को किसी के साथ भी कंपेयर ना करें। वजन घटाने के लिए नियमित रूप से काम करते रहें।

जीवन शैली में किए बदलाव
रात को 10 बजे से पहले सो जाना और कम से कम 7 घंटे की नींद लेना
हाइड्रेट रहना
अपनी डाइट में सभी तरह के पोषक तत्वों का ध्यान रखना।
कुछ भी खाने से पहले उसके पोषक तत्वों के बारे में सोचना
मीठे खाद्य पदार्थों और चाय के सेवन से बनाई दूरी।
आपने देखा कि आखिर किस तरह पूनम ने अपनी जीवन में बदलाव लाकर अपना वजन घटा लिया। आप भी ऐसा बदलाव ला सकते हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023