MANENDRAGAH | इस शख्स ने 21 साल बाद कटवाई दाढ़ी, हैरान करने वाली है वजह, नए जिले से जुड़ा है मामला

मनेन्द्रगढः एक शख्स ने पूरे 21 साल बाद अपनी दाढ़ी कटवाई है। दरअसल, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (एमसीबी) के नया जिला बनने तक उन्होंने दाढ़ी न कटवाने का संकल्प लिया था। शुक्रवार को उनका संकल्प उस वक्त पूरा हो गया, जब छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से एमसीबी को राज्य के 32वें जिले के रूप में मान्यता दी गई।

इस शख्स का नाम रामशंकर गुप्ता है, जो एक आरटीआई कार्यकर्ता हैं और महेंद्रगढ़ के रहने वाले हैं। मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर को नया जिला बनाने की घोषणा पिछले साल अगस्त में हुई और गुप्ता ने 21 साल बाद अपनी दाढ़ी कटवाई। हालांकि, नए घोषित जिले का उद्घाटन होने में करीब एक साल का समय लग गया। गुप्ता ने फिर अपने संकल्प के तहत एक साल तक दाढ़ी नहीं कटवाई। शुक्रवार को संकल्प पूरा होने पर उन्होंने क्लीन शेव करा लिया।

गुप्ता ने एमसीबी जिले के कलेक्टर को सौंपा मेमोरेंडम
गुप्ता ने एमसीबी जिले के कलेक्टर को पहला मेमोरेंडम सौंपा। इसमें उन्होंने लिखा, श्मैंने वचन लिया था कि मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के जिला बनने तक दाढ़ी नहीं कटवाऊंगा। अगर मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला नहीं बनता तो मैं कभी भी अपनी दाढ़ी नहीं कटवाता। यह 40 साल तक चलने वाला संघर्ष है। जिले के लिए जिन लोगों ने वास्तव में लड़ाई लड़ी, अब वो इस दुनिया में नहीं हैं। हालांकि, अब उनकी आत्मा को शांति मिलेगी।

छत्तीसगढ़ में 2 नए जिलों का गठन, संख्या 33 हुई
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को राज्य में 2 नए जिलों के गठन को मंजूरी दी। इसके साथ ही राज्य में अब जिलों की कुल संख्या 33 हो गई है। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने दो नए जिलों मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर व सक्ती के गठन को मंजूरी दी। गौरतलब है कि बघेल के करीब चार साल के शासनकाल में राज्य में छह नए जिलों, 85 नई तहसीलें, अनेक अनुविभाग व उप तहसीलों का गठन किया गया।