LIFESTYLE | आज आपको दिखाते हैं 3 सबसे महंगी साड़ियां, कीमत से लेकर अपनी बनावट को लेकर भी हैं अलहदा

नई दिल्लीः भारत में आज भी साड़ियों का क्रेज़ ज़रा भी कम नहीं हुआ है. जब भी शादी या किसी फ़ंक्शन की बात होती है साड़ी का ज़िक्र होना लाज़मी है. भारत में आज भी साड़ी के बिना हर फ़ंक्शन अधूरा होता है ये कहना ग़लत नहीं होगा. हम चाहे कितने भी मॉर्डन क्यों न बन जाएं साड़ी हमारी पहली पसंद थी और हमेशा रहेगी. बात केवल पसंद की ही नहीं है, मां के अंचल में लिपटे हमारे बचपन की गवाह भी साड़ी ही है. भारत में वेस्टर्न ड्रेस का कल्चर बढ़ने के बावजूद साड़ी आज भी सीना ताने खड़ी है. आज साड़ी भारतीय ट्रेडिशन (Tradition) ही नहीं पहचान भी है. भारत की 3 सबसे महंगी साड़ियां.

पिछले कुछ दशकों की बात करें तो हम भारत की पहचान साड़ी (Saree) अपनी कुछ प्राचीन कलाओं को भूल से गये हैं. एक दौर था जब भारत में हैंडलूम साड़ियों का काफ़ी क्रेज़ था. देश में कई तरह की साड़ियां बनाई जाती थीं, लेकिन वक़्त के साथ इनके कारीगर नहीं रहे और उनके साथ ही उनकी वो कला भी हमेशा-हमेशा के लिए ख़त्म हो गई. आज अगर भारत में साड़ियों की कुछ दुर्लभ कलाएं बची भी हैं तो उनकी डिमांड बेहद कम है. इन्हें बनाने में काफ़ी वक़्त लगता है जिसकी वजह से इनकी क़ीमतें बेहद अधिक होती हैं.

आज हम आपको ऐसी ही कुछ मशहूर हैंडलूम साड़ियों (Handloom Saree) के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी अनोखी कला (Art) के लिए मशहूर हैं. इन साड़ियों की ये बनानट इसकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही बेहतरीन हैंडलूम साड़ियां लेकर आये हैं जो अपनी बनावट और क़ीमत के लिए काफ़ी मशहूर हैं.

आज हम आपको भारत की 3 सबसे महंगी हैंडलूम साड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी क़ीमत जान आप हैरान रह जायेंगे-

1- मूंगा सिल्क साड़ी

असम की मूंगा मिल्क साड़ी भारत की सबसे महंगी साड़ी के तौर पर जानी जाती है. ग्लोइन टेक्सचर की ये साड़ी येलो और गोल्डन कलर में आती है. असम की ‘मूंगा मिल्क साड़ी’ की ख़ासियत इसका कई सालों तक नई की नई रहना है. ये जितनी पुरानी होती है इसकी चमक उतनी ही बढ़ती जाती है. असम की ये ट्रेडिशनल साड़ी आपको 2000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक की मिल जाती है.

2- पाटन पटोला साड़ी

भारत में पाटन पटोला साड़ी की डिमांड भी काफ़ी होती है. गुजरात के पाटन में बनाई जाने वाली इस साड़ी को पटोला कपड़े से बनाया जाता है. इसीलिए इसका नाम ‘पाटन पटोला साड़ी’ पड़ा है. इस साड़ी की ख़ासियत है कि इसका कपड़ा 100 सालों तक भी नया का नया रहता है. इसे तैयार करने में 3 से 4 महीने तक का समय लग जाता है. पाटन पटोला साड़ी की क़ीमत 3000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक होती है.

3- कडवा कटवर्क साड़ी

बनारस की बनारसी सिल्क साड़ी के बारे में तो आपने सुना ही होगा. बनारसी साड़ी की तरह ही कडवा कटवर्क साड़ी भी काफ़ी फ़ेमस है. इसकी ख़ासियत है कि इसे तैयार करने के लिए कम से कम 2 कारीगरों की ज़रूरत पड़ती है. इन साड़ियों की डिमांड बेहद कम है. इन्हें केवल ऑर्डर पर ही बनवाया जाता है. ये भारत की सबसे महंगी साड़ी के तौर पर जानी जाती है. इसकी क़ीमत 5000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये से शुरू होती है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023