CRICKET | T20 वर्ल्‍ड कप के बाद विराट कोहली देंगे पद से इस्तीफा? इस ऑलराउंडर खिलाड़ी के नाम पर हो रही चर्चा

नई दिल्ली: ‘विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवर्स में टीम इंडिया की कमान सौंपी जानी चाहिए।’ फैन्‍स के साथ-साथ कुछ पूर्व क्रिकेटर्स भी लंबे वक्‍त से यह डिमांड करते आए हैं। बात 2019 वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में हार के बाद भी उठी थी, मगर फिर दब गई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2020-21 के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के समय इस दिशा में गंभीरता से सोचना शुरू किया। विराट कोहली तब पैटर्निटी लीव पर थे, टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी अजिंक्‍य रहाणे के पास थी।

ऑस्‍ट्रेलिया में लगातार दूसरी टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद रहाणे को ही टेस्‍ट में कप्‍तान बनाने की मांग भी हुई, मगर बोर्ड उस तरफ सोच ही नहीं रहा था। लिमिटेड ओवर्स की कप्‍तानी को लेकर BCCI, विराट कोहली, रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के बीच लगातार बात हो रही थी। अब T20 वर्ल्‍ड कप के बाद लिमिटेड ओवर्स में रोहित को कप्‍तान बनाए जाने की खबर है। यह महीनों चली बातचीत का नतीजा है। लिमिटेड ओवर्स में कप्तानी छोड़ने का ऐलान खुद विराट करेंगे।

विराट और रोहित, भारतीय क्रिकेट टीम के दो सबसे बड़े ब्रैंड्स हैं। दोनों के बीच अनबन की खबरें पहले भी आती रही हैं, मगर किसी ने सामने से ऐसा कबूल नहीं किया। कोविड काल से पहले भी दोनों के बीच खटपट की रिपोर्ट्स थीं। कोरोना के दौरान क्रिकेट शुरू हुआ तो प्‍लेयर्स क्‍वारंटीन में साथ रहने को मजबूर हुए। मगर इस मजबूरी का फायदा विराट और रोहित की दोस्‍ती के रूप में मिला।

इस साल मार्च से दोनों की दोस्‍ती का नया दौर शुरू हुआ। ड्रेसिंग रूम के भीतर और बाहर दोनों पहले से कहीं ज्‍यादा करीब नजर आते हैं। लिमिटेड ओवर्स में शर्मा की कप्‍तानी का लोहा विराट कई मौकों पर मान चुके हैं। एक सूत्र के हवाले से हमारे सहयोगी ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ ने कहा,रोहित को वाइट बॉल क्रिकेट में कप्‍तान बनाने का इससे अच्‍छा समय नहीं मिलेगा।

विराट कोहली पर तीनों फॉर्मेट में कप्‍तानी का बोझ है, उनका वर्कलोड कम करने की कोशिशें BCCI लगातार करता रहा है। ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद लिम‍िटेड ओवर्स में कप्‍तान बदलने पर गंभीरता से चर्चा शुरू हुई। टीम इंडिया के सूत्रों के अनुसार, पिछले कुछ महीनों से चल रही बातचीत में विराट अपनी बल्‍लेबाजी को लेकर चिंतित नजर आ रहे थे। अगले दो साल में भारत को T20I और वनडे वर्ल्‍ड कप खेलने हैं और विराट उसमें अहम भूमिका निभाना चाहते हैं। विराट बतौर बल्‍लेबाज अपनी पुरानी लय वापस चाहते हैं।

कोहली की जगह रोहित ही अगले कप्‍तान का सर्वश्रेष्‍ठ विकल्‍प हैं। 34 साल के रोहित शर्मा इस वक्‍त लगभग हर फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम में नंबर 2 की पोजिशन रखते हैं, T20 में कप्‍तानी का रेकॉर्ड जबरदस्‍त है। मुंबई इंडियंस को पांच बार आईपीएल की ट्रोफी जितवा चुके हैं। और तो और, वाइट बॉल क्रिकेट में रोहित शर्मा से बेहतर ओपनिंग बल्‍लेबाज इस वक्‍त दुनिया में नहीं है।

2019 वर्ल्‍ड कप के बाद भी दोनों के बीच मनमुटाव की खबरें आई थीं। तब भी विराट ने कहा था, ‘मैंने भी काफी कुछ सुना है। सफल होने के लिए ड्रेसिंग रूम का माहौल अहम है। अगर यह (मनमुटाव की अफवाह) सच होती तो हम ठीक परफॉर्म नहीं करते। ऐसी खबरें पढ़ना बचकाना है।’

कोच रवि शास्‍त्री ने इसी महीने हमारे सहयोगी चैनल ‘टाइम्‍स नाउ’ से बातचीत में कोहली-शास्‍त्री के बीच किसी अनबन से साफ इनकार किया था। शास्‍त्री ने कहा था, ‘मैंने तो ऐसा कभी नहीं देखा इसलिए जब लोग मुझसे ऐसा सवाल पूछते हैं, मैं कहता हूं कि आपने जो देखा वो मैंने नहीं देखा। हमेशा तालमेल अच्‍छा है।’

BCCI सूत्रों ने कहा है कि कप्‍तानी में बदलाव की खबरों को मिर्च-मसाला लगाकर पेश किया जाएगा, इसका उसे अंदाजा है। बोर्ड ने काफी पहले से इसकी तैयारी कर रखी थी। सूत्र ने कहा कि इस बदलाव को लेकर विराट और रोहित की राय एक है।

  • Mats Advt