WEATHER FORECAST | भारत के 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मुंबई के लिए रेड अलर्ट

नई दिल्ली:

भारत सरकार के मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और नगालैंड में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही मुंबई के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। नासिक में गोदावरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।मंगलवार को मौसम विभाग ने कहा कि मुंबई में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू, मंडी और कांगड़ा में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। 

अरब सागर से तेज रफ्तार हवाएं चलने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी, मध्य और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर की ओर से 40-50 की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसका असर उत्तर-पूर्वी राज्य नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा पर ज्यादा होगा। यहां अगले दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है।

मप्र के 19 जिलों के लिए अलर्ट जारी

सोमवार को मध्यप्रदेश में भोपाल में 166.5 मिमी, खंडवा 163.0 मिमी और खरगौन 117.4 मिमी बारिश हुई। अगले 48 घंटों में राज्य के इंदौर, उज्जैन, धार, खंडवा, राजगढ़, गुना, विदिशा, सिहोर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, डिंडौरी, अनुपपुर, सिवनी, हरदा, होशंगाबाद, खंडवा, झाबुआ, अलीराजपुर और मंदसौर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मध्यप्रदेश मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आरआर त्रिपाठी के मुताबिक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड से मानसूनी चक्रवात बना है, जो मध्यप्रदेश की ओर बढ़ रहा है।