VIRAL POST | साइकिल चलाकर गया था फूड डिलवरी करने, बदले में मिली मोटरसाइकिल, कैंपेन के जरिए 10 घंटे में जमा हो गए 74 हजार रूपये

हैदराबाद: भारत सदियों से अपने संस्कारों और दया भाव के चलते विश्व के अन्य मुल्कों के लिए मिसाल बना हुआ है। जब सांप्रदायिक सद्भावना की बात आती है तो भारत विश्व में सबसे अग्रणी माना जाता है, हो भी क्यो नहीं, यहां मदद धर्म की मोहताज नहीं है। यहां किसी गरीब को मदद की दरकार होती है तो एक की बजाय सौ हाथ आगे आते हैं। ऐसा ही एक दिल छू लेने वाला वाकया वायरल हो रहा है जिसमें एक साइकिल सवार डिलीवरी बॉय को जनता ने बाइक खरीदकर दे दी।

मामला हैदराबाद के 21 साल के इंजीनियरिंग स्टूडेंट अकील मोहम्मद से जुड़ा है। अकील थर्ड इयर का स्टूडेंट है लेकिन पारिवारिक स्थिति अच्छी न होने के कारण वो जोमेटो के लिए डिलीवरी किया करता है। उसके पास बाइक नहीं है और ऐसे में वो साइकिल से ही कई कई किलोमीटर लंबी राइड करके लोगों तक खाना पहुंचाया करता है।

कुछ दिन पहले रात को साढ़े दस बजे अकील को किंग कोटी इलाके में रोबिन मुकेश के घर डिनर पहुंचाने का आर्डर मिला। ये अकील की जगह से नौ किलोमीटर दूर था और रात भी हो चुकी थी। लेकिन अकील इतनी रात को भी साइकिल से रोबिन मुकेश के घर खाना पहुंचाने गए। अकील को खाना पहुंचाने में मात्र 20 मिनट लगे। जब रोबिन मुकेश के घर खाना पहुंचा तो उनको अचंभा हुआ कि डिलीवरी बॉय साइकिल से खाना लाया है और उसे यहां तक पहुंचने में 20 मिनट लगे हैं।

रोबिन ने अकील से बातचीत की तो उसे अकील की स्थिति के बारे में पता चला। उन्होंने अकील की फोटो खींचकर अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर की और लिखा अकील की हिम्मत और मेहनत की दाद दी। इस पोस्ट पर सैंकड़ों लोगों ने अकील की तारीफ करते हुए सुझाव दिया कि अकील के लिए कुछ किया जाना चाहिए। तब तय हुआ कि अकील को बाइक खरीदकर दी जाए ताकि वो डिलीवरी भी कर सके और कॉलेज भी जा सके।

इसके बाद रोबिन ने दोस्तो के साथ मिलकर फेसबुक पर ही एक अभियान चलाया ताकि 60 हजार रुपए एकत्र हो जाए। लेकिन कमाल देखिए कि मात्र दस घंटे में अकील की मदद के लिए 74 हजार रुपए इकट्ठे हो गए। तब फैसला किया गया कि इतने रुपयों में बाइक दिलाने के बाद जो रुपए बचेंगे वो अकील की फीस के लिए दे दिए जाएंगे।

अब अकील को बाइक मिल चुकी है और वो उन तमाम लोगों का एहसानमंद है जो उसकी मदद के लिए निस्वार्थ रूप से आगे आए। इसके बाद रोबिन ने बाकायदा पोस्ट करके जनता का धन्यवाद किया और बाइक के साथ अकील की फोटो भी शेयर की।

देखा जाए तो ये भारतीय जनता का ही जज्बा है जो मुसीबत के समय एक दूसरे की मदद करने आती है। ऐसे जज्बे को बनाए रखने को ही भारतीयता कहेंगे क्योकि भारत विश्वगुरु यूं ही नहीं बन गया है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023