कौन होगा टीम इंडिया का नया सलेक्टर? कमेटी लेगी आज इंटरव्यू, जानिए कौन-कौन है रेस में शामिल

नई दिल्ली: टीम इंडिया का अगला चीफ सेलेक्टर कौन होगा? यह सवाल काफी दिनों से घूम रहा है और अब इसका जवाब जल्द ही मिल सकता है. अशोक मल्होत्रा, सुलक्षणा नाइक और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) की 29 दिसंबर को मुंबई में नई राष्ट्रीय चयन समिति के संभावित उम्मीदवारों के साक्षात्कार के लिए बैठक होने की संभावना है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बीसीसीआई साक्षात्कार के लिए नामों को छांटने की प्रक्रिया में है और पिछली चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा के मध्य क्षेत्र के अपने सहयोगी हरविंदर सिंह के साथ सूची में शामिल होने की काफी संभावना है.

नया चीफ सेलेक्टर बनने की रेस में वेंकटेश प्रसाद, एस. शरथ, मनिंदर सिंह, मुकुंद परमार, नयन मोंगिया, सलिल अंकोला जैसे नाम शामिल हैं. साथ ही मौजूदा चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने भी दोबारा इस पोस्ट के लिए अप्लाई किया है.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘अगर सब कुछ ठीक रहा तो 29 दिसंबर को सीएसी की मुंबई में बैठक होनी है. इसी में चयनित नामों का साक्षात्कार भी होगा.’ इस बीच समझा जाता है कि चेतन और उनकी समिति को एक और सप्ताह का विस्तार दिया गया है. इस दौरान उन्हें रणजी ट्रॉफी मैचों पर नजर रखने के लिए कहा गया है. 

चेतन और उनके सहयोगी हरविंदर तमिलनाडु के खिलाफ घरेलू टीम का मैच देखने के लिए दिल्ली में थे, जबकि सुनील जोशी हैदराबाद में असम और हैदराबाद के बीच मैच देख रहे थे.

सूत्र ने कहा, ‘उन्हें सूचित किया गया था कि उन्हें इस दौर के मैचों को देखने की जरूरत है,’ यह हालांकि समझा जाता है कि चेतन और हरविंदर दोनों का सीएसी से फिर से साक्षात्कार लिए जाने की संभावना है और दोनों अपने-अपने क्षेत्र से चयनकर्ता पद पर बने रह सकते हैं.

बोर्ड के अधिकारियों को इस पद के लिए अधिक संख्या में उपयुक्त नाम नहीं मिले हैं क्योंकि सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए अध्यक्ष के लिए 1.25 करोड़ रुपये और अन्य सदस्यों के लिए 1 करोड़ रुपये एक पैकेज (वेतन) आकर्षक नहीं माना जाता है.  जानकारी के मुताबिक, चेतन के पास अध्यक्ष के रूप में या फिर कम से कम उत्तर क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में चयन समिति में बने रहने का अच्छा मौका है. सच्चाई यह है कि इस पद के लिए बीसीसीआई को किसी शीर्ष स्तर के पूर्व खिलाड़ी का नाम नहीं मिल रहा है. अगर चेतन के पास मौका नहीं होता तो वह आवेदन क्यों करता? उन्हें कुछ आश्वासन जरूर मिले होंगे. 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023