CRIME | वीडियो कॉल कर महिला हो गई न्यूड, 75 साल के बुजुर्ग को लग गई लाखों की चपत, जानिए कैसे

मुंबईः घाटकोपर (पश्चिम) का एक 75 वर्षीय व्यक्ति हाल ही में एक महिला के साथ एक अंतरंग वीडियो कॉल में शामिल होने के बाद साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गया और उसके बाद एक रिकॉर्डिंग के साथ ब्लैकमेल किया गया। धोखाधड़ी को दिल्ली पुलिस और पत्रकारों के वरिष्ठ अधिकारियों के रूप में पेश किया गया और वरिष्ठ नागरिक से ​​2.21 लाख रुपये उड़ा लिए। आइए जानते हैं आखिर कैसे पीड़ित ने इतने सारे पैसे दे दिए…

वॉट्सएप पर आया वीडियो कॉल
मामले की जांच कर रही घाटकोपर पुलिस के अनुसार, शिकायतकर्ता को 5 सितंबर को एक अज्ञात नंबर से एक वॉट्सएप संदेश मिला, जिसमें लिखा था, मैं जयपुर से हूं। इसके बाद उसी नंबर से वीडियो कॉल की गई। कॉल आने पर उसने देखा कि एक महिला कपड़े उतार रही है। उसने उससे भी ऐसा ही करने का आग्रह किया, जिस पर उसने फोन काट दिया।

कुछ घंटों बाद, उसे एक और अज्ञात नंबर से कॉल आया। पुलिस अधिकारी ने कहा, कॉलर ने खुद को दिल्ली पुलिस के आईपीएस अधिकारी राहुल अहिरवार के रूप में पहचानते हुए शिकायतकर्ता को बताया कि उसके पास एक महिला के साथ उसकी वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग है और अगर उसे 30,500 रुपये नहीं मिलते हैं तो वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया जाएगा। उन्होंने 75 वर्षीय के साथ बैंक अकाउंट्स की डिटेल्स भी शेयर किया।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि फर्जी पुलिस अधिकारी ने शिकायतकर्ता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की भी धमकी दी और कहा कि अगर वो पैसे ट्रांसफर नहीं करता है तो बड़े लफड़े में पड़ सकता है। डरकर शिकायतकर्ता ने फोन करने वाले को राशि ट्रांसफर कर दी। इसके बाद उनके पास एक अन्य अनजान नंबर से कॉल आई। प्राथमिकी में कहा गया है कि फोन करने वाले ने खुद को पत्रकार राहुल शर्मा बताया और शिकायतकर्ता द्वारा 50,000 रुपये का भुगतान नहीं करने पर रिकॉर्ड की गई वीडियो कॉल को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी। पीड़ित ने जब राशि ट्रांसफर की तो आरोपी उससे और निकालने के लिए उत्साहित हो गया। धोखाधड़ी अंततः पीड़ित से ​​2.21 लाख रुपये प्राप्त करने में सफल रही।

जब उन्होंने और पैसे की मांग की, तो उसने 12 सितंबर को पुलिस से संपर्क किया। घाटकोपर पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ एक पब्लिक सर्वेंट, जबरन वसूली और कंप्यूटर उपकरणों का उपयोग करके प्रतिरूपण करने का मामला दर्ज किया है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023