गजब की मिसाल, दोनों हाथ नहीं फिर भी पैर से बेटी के लिए खाना बनाती है, घर को भी बखूबी संभाला

नई दिल्ली: एक मां ऐसी हैं, जिनके दोनों हाथ नहीं है लेकिन फिर भी वह अपने बच्चे की देखभाल अपने पैरों से करती हैं. अब चाहे खाना बनाना हो या फिर बच्चे को तैयार करना हो. हर काम के लिए यह महिला अपने दोनों पैरों का इस्तेमाल करती हैं. उनकी बेटी को कभी यह महसूस नहीं होता कि उनकी मां किसी से कम हैं. यह महिला काफी फेमस आर्टिस्ट भी हैं. अपने बच्चे की देखभाल और रोजमर्रा के काम के फोटोज और वीडियो वह इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी शेयर करती हैं.

मां का नाम सारा तलबी (Sarah Talbi) है जो कि ब्रुसेल्स की बेल्जियम की रहने वाली हैं. जन्म से ही उनके दोनों हाथ नहीं हैं. उनकी बेटी का नाम लिलिया है जो 3 साल की है. सारा अपनी बेटी की देखभाल करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करती हैं. सारा ने बचपन से ही अपनी बेटी को इस तरह पाला है कि उनकी बेटी को किसी भी चीज की कमी महसूस नहीं होती.

सारा की बेटी जब छोटी थी तो उसे डर था कि उनकी दिव्यांगता के कारण बेटी को चोट न लग जाए. हो सकता है वह अपनी बेटी को प्यार करने के लिए गोद में किसी तरह उठाने की कोशिश करें और कमजोर होने के कारण उसे चोट ना लग जाए.

सारा के पति भी बेटी को संभालने में मदद करते हैं लेकिन जब वह घर पर नहीं होते तब उन्हें ही पूरा काम करना होता है. बेटी होने के शुरुआती 3 महीने काफी चुनौतीपूर्ण थे क्योंकि उस समय सभी बच्चे काफी कमजोर होते हैं.

सारा को अगर खाना बनाना होता है तो वह एक स्टूल के ऊपर बैठकर, एक पैर से चाकू और दूसरे पैर से सब्जियां पकड़कर काट लेती हैं. वहीं अगर उन्हें अपनी बेटी के बालों को कंघी करनी होती है, तो वह पैरों से कंघी पकड़कर बेटी के बालों को कंघी करती है. इसके अलावा बेटी को कपड़े पहनना, घर के काम करना आदि भी पैरों से ही करती हैं.

सारा ने अपनी बेटी से भी अपनी दिव्यांगता के बारे में बात की है. उनकी बेटी लिलिया अपनी मां को अच्छी तरह समझती हैं. वह खुद इस बात से हैरान हैं कि उनकी बेटी इतनी छोटी होने के बाद भी उन्हें समझती है और कभी किसी चीज की जिद नहीं करती.

सारा का अपनी पैरों की उंगलियों पर काफी कंट्रोल है और वह अपने पैर के अंगूठे और तर्जनी उंगुली से चाकू उठा लेती हैं और ठोस सब्जियां तक काट लेती हैं. इसके अलावा पैर का उपयोग तवे पर खाना पकाने के लिए भी कर सकती हैं. स्वादिष्ट खाना, केक, पेस्ट्री आदि बनाने के लिए भी सारा अपने पैरों का इस्तेमाल करती हैं. वह आटा भी अपने पैर की उंगलियों से गूंथना जानती हैं. सारा अपने पैरों से काजल सहित पूरा मेकअप करना सीख चुकी हैं.

यूट्यूब पर हैं फेमस
सारा के मुताबिक, उनका एक यूट्यूब चैनल भी है, जिस पर 2.74 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं. उनकी इस आर्ट को जानने के लिए काफी लोग उन्हें फॉलो करते हैं और उनसे यह जानना चाहते हैं कि आखिर वह ये सारे काम पैरों से कैसे कर लेती हैं?

उनकी बेटी सारा 3 साल की हो गई है और वह बिना किसी मदद के अपनी बेटी की देखभाल करती हैं. मां के गले लगने के लिए लिलिया खुद सारा को पकड़कर उनके कंधों पर लटक जाती है. सारा अपनी बेटी और पति के साथ काफी खुश हैं.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023