Best CM Survey | योगी आदित्यनाथ को बेस्ट परफॉर्मिंग CM, सर्वे में खुलासा, जानिए नंबर 2 और 3 पर किसका है नाम

नई दिल्लीः देश में इस समय 30 प्रदेशों में चुनी हुई सरकारें हैं. इसमें दिल्ली और पुडुचेरी जैसे केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं. हाल ही एक सर्वे सामने आया है जिसमें लोगों से बेस्ट सीएम को लेकर उनकी राय पूछी गई. इसमें लोगों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपनी पहली पसंद बताया.

इंडिया टुडे और सी वोटर के हाल ही में किए गए सर्वे में देश का मूड जानने की कोशिश की गई है. इस सर्वे में बेस्ट सीएम चुनने की बारी आई तो योगी आदित्यनाथ जनता की पहली पसंद बने. सर्वे के मुताबिक 39.1 प्रतिशत लोगों ने योगी आदित्यनाथ को बेस्ट परफॉर्मिंग सीएम के रूप में चुना है.

केजरीवाल और ममता की लोकप्रियता में गिरावट

दिल्ली के अरविंद केजरीवाल का नाम योगी आदित्यनाथ के बाद दूसरे नंबर आता है. 16 प्रतिशत लोगों ने अरविंद केजरीवाल को अपनी पसंद बनाया है जबकि 7.3 प्रतिशत लोगों की पसंद ममता बनर्जी, बेस्ट परफॉर्मिंग सीएम की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

सर्वे के अनुसार, सीएम योगी की लोकप्रियता उनके काम के चलते बढ़ी है. वहीं, पिछले साल अगस्त की तुलना में अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता में 6 प्रतिशत की गिरावट आई है. अगस्त 2022 में केजरीवाल 22 प्रतिशत लोगों की पसंद थे. ममता बनर्जी की लोकप्रियता में भी पिछले साल से 1 फीसदी की गिरावट आई है.

देश के 30 राज्यों में बेस्ट सीएम चुनने के लिए सर्वे कराया गया था. इसमें 1,40,917 लोगों के हिस्सा लेने का दावा किया गया है.

किसकी बनेगी 2024 में सरकार?

सर्वे में इस बात को लेकर भी सवाल पूछा गया कि अगर आज चुनाव होते हैं तो किसकी सरकार बनेगी. सर्वे में एक बार फिर से केंद्र में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है. बीजेपी को 284 सीट मिलती बताई गई है. कांग्रेस के प्रदर्शन में सुधार हुआ है, हालांकि यह बहुत ज्यादा नहीं है. कांग्रेस 68 सीटें पाती दिख रही है. वहीं, अन्य दलों के हिस्से में 191 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं. सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी भी सबसे पसंदीदा राजनेता बने हुए हैं. सर्वे में भाग लेने वाले 72 फीसदी लोगों ने उनके काम से संतुष्टि जताई है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023