गर्भवती महिला SI की थाने में हुई गोद भराई, खुशी से छलछला उठीं आखें

सीहोर. पुलिस पर अक्‍सर असंवेदनशील और गैरजिम्‍मेदार होने का आरोप लगता है. पुलिस पर कठोरता और क्रूरता बरतने के भी आरोप लगते रहते हैं. उनकी संवेदनशीलता के चर्चे काफी कम होते हैं, लेकिन आज हम आपको पुलिस के एक ऐसे कार्य के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर वर्दीवाले के प्रति आपके विचार में बदलाव आ सकता है.

इस घटना के बारे में जानने के बाद पुलिसवालों की संवेदनशीलता और सामाजिक जिम्‍मेदारी के प्रतिबद्धता को आप भी सलाम करने पर मजबूर हो जाएंगे.

यह मामला है मध्‍य प्रदेश के सीहोर जिले के बुदनी तहसील की. तहसील के अंतर्गत आने वाले शाहगंज थाना पूरी तरह से सजा हुआ था. जश्‍न का माहौल था. पुलिसवाले अपने रूटीन जिम्‍मेदारी को निभाते हुए एक अन्‍य कार्य में व्‍यस्‍त थे. दरअसल, थाने में एक गर्भवती महिला ASI की गोद भराई की रस्‍म को लेकर तैयारी चली रही थी.

शाहगंज थाना पुलिस अपनी महिला पुलिस अधिकारी के प्रति जो संवेदनशीलता का अदभुत उदाहरण पेश किया, उससे स्‍थानीय पुलिस की हर तरफ चर्चे होने लगे.

दरअसल, सीहोर जिले के शाहगंज थाने में पदस्थ सहायक उप निरीक्षक पूनम राय गर्भवती हुईं तो शाहगंज थाने के टीआई पंकज वाडेकर ने अपने स्टाफ के साथ उनके मांगलिक जीवन की इन खुशियों में अनूठे तरीके से शामिल होने का फैसला किया. टीआई वाडेकर की अगुआई में शाहगंज पुलिस ने उत्साह और उमंग के बीच महिला एएसआई की गोद भराई रस्म आयोजित की.

इस दौरान हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार, थाना परिसर में एसआई पूनम राय की गोद भराई की रस्म अदा की गई. थाने में पदस्थ महिला पुलिसकर्मियों सहित अन्‍य पुलिसवाले खुशी के पल में उपस्थित रहे.

मध्य प्रदेश पुलिस की यह अनोखी पहल क्षेत्र में पहली बार देखी गई. इसको लेकर थाना परिसर में जश्न सा माहौल देखने को मिला. अपने साथियों के इस अनूठे पहल को देखकर एएसआई पूनम राय की आंखों में खुशी के आंसू छलछला उठे.

मध्य प्रदेश पुलिस अपराधों की रोकथाम के लिए हमेशा तत्पर रहती है. इसमें महिला पुलिस का भी बड़ा योगदान रहता है. अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए महिला पुलिसकर्मी घर की भी जिम्मेदारियां उठाती हैं.

मध्य प्रदेश पुलिस की अनोखी पहल के चलते शाहगंज थाने में पदस्थ एएसआई पूनम राय की गोद भराई की रस्म थाना शाहगंज में की गई. पुलिस के इस कदम की हर तरफ तारीफ हो रही है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023