Budget-2023 | खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश कर रही हैं. 2024 लोकसभा चुनाव से पहले के इस बजट को काफी अहम माना जा रहा है. भारत का यह बजट ऐसे समय पर पेश हो रहा है, जब दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी हो गई है और संभावित मंदी की ओर जा रही हैं. ऐसे में दुनियाभर की नजर मोदी सरकार के बजट पर है.

बजट में बड़ा ऐलान, क्या सस्ता, क्या महंगा होगा? 

– खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे
– इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे
– विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी. 
– देशी किचन चिमनी महंगी होगी
– कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे.
– सिगरेट महंगी होगी

बजट में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को सौगात  

– महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी.  इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बच्‍चों और किशोरों के लिए डिजिटल पुस्‍तकालय की भी घोषणा की गई है. आइये जानते हैं डिजिटल लाइब्रेरी क्‍या है और यह कैसे छात्रों को फायदा पहुंचाएगी.

पर्यटन को लेकर बजट में बड़े ऐलान 

50 पर्यटन स्थलों की पहचान की जाएगी. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को संपूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा. राज्यों को राजधानी में Unity Mall खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके तहत वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा मिलेगा. 

पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत, बजट में बड़े ऐलान

– कमर्शियल विवाद के निपटारे के लिए सरकार विवाद से विश्वास- 2 योजना लाएगी. 
– पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत होगी. यह योजना वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए होगी. इसके अलावा गोबर्धन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी

बजट में युवाओं के लिए बड़े ऐलान 

– केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करेगी. 
– युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे. 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023