Weight Loss: फेस्टिव सीजन में नहीं बढ़ेगा वजन, इन टिप्स को करें फॉलो…

त्योहारों का सीजन आते ही लोग अपनी फिटनेस को दूसरे नंबर पर रख देते हैं. ऐसे में इस दौरान डाइट को मैनेज करना और वेट को मेनटेन रखना काफी मुश्किल हो जाता है. बहुत ज्यादा मिठाइयां और तला-भुना खाना खाने से लोगों का वजन बढ़ने लगता है. तो अगर आप चाहते हैं कि त्योहार के दौरान या उसके बाद आपके वजन पर कोई फर्क ना पड़े तो हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं

फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है. ये वो समय होता है जब परिवार के सभी लोग आपस में मिलते हैं और खूब पार्टी करते है. फेस्टिव सीजन के दौरान घरों में कई तरह के पकवान तो बनते ही है साथ ही मिठाइयां भी जमकर खाई जाती हैं. ऐसे मौकों पर व्यक्ति खुद को मीठी और ऑयली चीजें खाने से रोक नहीं पाता. वेट लॉस कर रहे लोगों के लिए अक्सर इन मौकों पर खुद को कंट्रोल कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है. तो अगर आप भी चाहते हैं कि आप जमकर फेस्टिव सीजन को एंजॉय करें लेकिन आपका वजन ना बढ़े तो इसके लिए हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करने से आपका वजन बिल्कुल भी नहीं बढ़ेगा.

फेस्टिव सीजन में वजन को मैनेज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी

छुट्टियों और फेस्टिव सीजन में एक्सरसाइज और वर्कआउट करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है लेकिन आपको इसमें आनाकानी नहीं करना चाहिए. अगर आपको जिम जाने का मन नहीं है तो आप फैमिली के साथ फुटबॉल या कोई आउटडोर गेम्स खेल सकते हैं. इससे आप एक्टिव भी रहेंगे और फैमिली के साथ एंजॉय भी कर पाएंगे. साथ ही, सिर्फ बैठे रहने के अलावा आप किचन के काम या घर की सजावट में मदद जरूरी करें. इन छोटी-छोटी मदद से आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बैलेंस होती रहेगी.

पोर्शन कंट्रोल

हम जानते हैं कि फेस्टिव सीजन में तरह-तरह के पकवान और मिठाइयों को देखकर खुद को रोक पाना काफी मुश्किल होता है, और आपको खुद को रोकना भी नहीं चाहिए. लेकिन जरूरी है कि आप सोच-समझ कर खाएं. एक साथ बहुत सारा खाने की बजाय कम मात्रा में खाएं. एक साथ खाने से आपको ओवरईटिंग की समस्या हो सकती है. साथ ही, मीठी और ऑयली चीजें खाने के साथ ही सब्जियों, प्रोटीन और साबुत अनाज को भी अपनी डाइट में शामिल करें. एक बात का ध्यान रखें कि आप सब चीजें खा सकते हैं लेकिन पोर्शन साइज का ख्याल रखें.

हाइड्रेटेड रहें

दिवाली से सर्दियों का आगमन होने लगता है जिसके चलते मौसम ठंडा होना शुरू हो जाता है. ठंड में पानी की प्यास काफी कम लगती है. जरूरी है कि आप अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं और हाइड्रेटेड रहें. इससे आपको मीठा खाने की क्रेविंग कम होगी. जब आप मीठा खाएंगे ही नहीं तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

ज्यादा से ज्यादा वॉक करें

अगर आप त्योहार की वजह से एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा वॉक करें. हर 2 घंटे में 15 मिनट जरूर वॉक करें. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. और सामान खरीदने के लिए गाड़ी की बजाय पैदल जाएं.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023