HEALTH | आसानी से वज़न होगा कम, बस अपनाइए ये पांच तरीके

CIN वेब डेस्क: मोटापा सौ बीमारियों को साथ लाता है, इसलिए किसी भी व्यक्ति के लिए Weight Loss एक चिंता का विषय रहता है। वजन कभी रातोंरात कम नहीं हो सकता है, उसके लिए एक प्रभावी योजना बनाने की जरूरत है और यह योजना लॉन्ग टर्म हो जरूरी नहीं। एक सप्ताह की योजना बनाएं और उस हिसाब से काम करें। एक सप्ताह में व्यायाम के साथ सही Diet फॉलो करेंगे तो वजन कम होगा, लेकिन अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है या ईटिंग डिसऑर्डर है तो डाइट पर जाना उचित नहीं होगा।


‘टाइम्स नाउ’ की खबर के मुताबिक अपने पेट की चर्बी कम करने में ये 5 सिम्पल स्टेप्स बड़े काम की हो सकती है और घर पर ही रहकर एक सप्ताह में वजन में फर्क कर सकते हैं।


साबुत अनाज

  • प्रोसेस्ड, जंक फूड्स को डाइट से हटाते हुए होल फूड्स जैसे कि ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें।
  • फल और सब्जियां कैलोरी में कम होते हैं लेकिन फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में हाई होते हैं जो आपके वजन और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  • बेहतर वजन घटाने के परिणामों के लिए अपनी डाइट में कम कार्ब वेजी और अधिक प्रोटीन शामिल करें।

कार्ब्स का सेवन सीमित करें

शोध से पता चला है कि कम कार्ब वाला आहार आपको तेजी से वजन कम करने और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। कुछ दिनों के लिए भी कार्ब का सेवन कम करना, ब्लोटिंग कम करने में मदद कर सकता है। अधिकतम लाभ के लिए, एक सप्ताह के लिए शक्कर और स्टार्ची कार्ब्स के सेवन को खत्म या अत्यधिक सीमित करने का प्रयास करें। आप इन खाद्य पदार्थों को स्वस्थ विकल्पों जैसे कि लीन मीट, अंडे, मछली आदि से बदल सकते हैं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग की कोशिश करें

जब तेजी से फैट कम करना हो तो इंटरमिटेंट फास्टिंग (आईएफ) को अपनाएं जो कि एक सरल व प्रभावी प्लान है। कई तरह के इंटरमिटेंट फास्टिंग तरीकें हैं जो आपके कैलोरी सेवन को कम करके आपके वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं। ये प्लान 16:8, 5:2, 20:4 टाइम रिस्ट्रिक्टेड फास्टिंग या लंबे उपवास से लेकर ये योजनाएं आपकी दैनिक जीवन शैली में शामिल की जा सकती हैं।

पोर्शन कंट्रोल का अभ्यास करें

यह न केवल आपको वजन कम करने में मदद करेगा बल्कि अत्यधिक ऊर्जा के सेवन को भी रोकेगा, जिसकी आवश्यकता नहीं है। शोध ने बड़े पोर्शन को मोटापे के बढ़ते जोखिम से जोड़ा है। इसलिए, पोर्शन्स को आधा विभाजित करें और छोटे पोर्शन्स को चुनें। वजन को प्रबंधित करने के लिए एक सरल ट्रिक यह होगी कि लो एनर्जी वाले फूड्स के साथ बड़े पोर्शन चुनें।

अपनी गतिविधि का स्तर बढ़ाएं

अधिक कैलोरी जलाने और वजन घटाने में आपकी दैनिक शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं। जीवनशैली में बदलाव करना जैसे कि लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां चढ़ना, बाइक चलाना, नियमित रूप से तेज चलना, एवं योग आपको बिना जिम जाए अधिक परिणाम देगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023