Chhattisgarh election results 2023: इन दोनों संभागों को समझा जाता है सत्ता की चाबी , क्या हैं अब तक के रुझान – यहाँ देखिये…

Chhattisgarh election results 2023: छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से बस्तर और सरगुजा संभाग (Bastar and Surguja division) की सीटों को बेहद अहम माना जाता है, क्योंकि ये दोनों संभाग ही सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इन दोनों संभागों को सत्ता की चाबी समझा जाता है. अभी तक के प्राप्त रुझानो के अनुसार भाजपा को दोनों संभागों में बढ़त मिल रही है. यानी इस बार सत्ता की चाबी भाजपा के हाथ लग रही है.

सरगुजा का समीकरण 

सरगुजा संभाग की 14 सीटों पर वर्तमान में सूबे के डिप्टी सीएम बनाए गए और सरगुजा राजपरिवार के सदस्य टीएस सिंहदेव (T S Singhdev) का बड़ा प्रभाव रहता है. 2018 के चुनाव में पूरी 14 सीटें कांग्रेस के खाते में गई थीं. लेकिन, इस बार सिंहदेव की कांग्रेस में लगातार हुई उपेक्षा और इसे लेकर उनके समर्थकों के बीच उपजी नाराजगी के बाद बदले समीकरण से कांग्रेस को यहां से तगड़ा झटका लगा है. भाजपा यहाँ 14 सीटों पर आगे चल रही है.

बस्तर का समीकरण 

बस्तर में संभाग 12 सीटों का रुझान सामने आ रहे हैं. 12 सीटों में 8 पर बीजेपी आगे चल रही है. वहीं 4 पर कांग्रेस को बढ़त हासिल है. हालांकि, इन 12 सीटों पर मार्जिन कम हैं. ये आकड़े नतीजे आने तक बदल भी सकते हैं. अभी कुछ और राउंड की गिनती बाकी है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023