Bhopal News: अवैध बाल गृह से 26 बच्चियां गायब , पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान ने लिया संज्ञान – भाजपा सरकार से की ये मांग

भोपाल : शहर के परवलिया थाना क्षेत्र में बिना अनुमति के संचालित हो रहे बालगृह में से गायब हुई 26 बालिकाओं के मामले में पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संज्ञान लिया है और प्रदेश सरकार से कार्रवाई का निवेदन भी किया है।

पूर्व सीएम ने एक्‍स हैंडल पर पोस्‍ट कर कहा कि, ‘भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र में बिना अनुमति संचालित बालगृह से 26 बालिकाओं के गायब होने का मामला मेरे संज्ञान में आया है।

उन्‍होंने आगे कहा, मामले की गंभीरता तथा संवेदनशीलता को देखते हुए सरकार से संज्ञान लेने एवं त्वरित कार्रवाई करने का निवेदन करता हूं।

ये है मामला

गौरतलब है कि शहर के परवलिया थाना क्षेत्र में बिना अनुमति के बालगृह संचालित किया जा रहा था। इसकी सूची में कुल 68 बच्चियां निवास करना दर्ज है, लेकिन निरीक्षण के दौरान 41 बच्चियां ही मिलीं, जबकि 26 बच्चियां गायब हैं। जिनका कोई रिकार्ड नहीं मिला है। यह जानकारी राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने मुख्य सचिव वीरा राणा को लिखे पत्र में दी है। इस बालगृह में गुजरात, झारखंड, राजस्थान के अलावा सीहोर, रायसेन, छिंदवाड़ा, बालाघाट और विदिशा की बालिकाएं मिली हैं।

पंजीकृत व मान्यता प्राप्त नहीं है बालगृह

जानकारी के अनुसार मुख्य सचिव को लिखे पत्र में बाल आयोग अध्यक्ष ने बताया है कि भोपाल में स्थित आंचल बालगृह का निरीक्षण किया गया। इस दौरान बालगृह के अधिकारियों एवं बालगृह में मौजूद बच्चों से बातचीत की गई तो पता चला कि बालगृह न तो पंजीकृत है और न ही मान्यता प्राप्त है। संलग्न सूची में 68 निवासरत बच्चियां दर्ज थीं, लेकिन निरीक्षण के दौरान 41 बच्चियां ही मिलीं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023