BOLLYWOOD | क्या आपने देख की शाहरूख खान की फिल्म ‘पठान’, इन 7 बड़ी गलतियों पर गई आपकी नजर, लाॅजिक ऐसा दिया कि माथा ही पीट लें

नई दिल्लीः करीब 4 साल के बाद शाहरुख खान के फैन्स के लिए त्योहार जैसा मौका और माहौल है। शाहरुख खान, जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म ‘पठान’ सिनेमाघरों में खचाखच भीड़ को खूब इंजॉय कर रही है। शाहरुख खान इससे पहले कभी इस तरह के एक्शन में नजर नहीं आए और फैन्स को उनका यह अवतार काफी पसंद भी आ रहा है।

फिल्म के एक्शन सीन को देखकर बस ऐसा ही लग रहा है जैसे चाहे आसमान गिर पड़े या धरती बिखर जाए, लेकिन शाहरुख का कोई बाल भी बाका नहीं कर सकता। वैसे ये तो होना ही था। फिल्म के इन धुआंधार एक्शन सीन को हॉलीवुड के टॉप एक्शन डायरेक्टर्स Casey O’Neill, Craig Macrae और Sunil Rodrigues जैसे दिग्गजों ने डायरेक्ट किया है और इसका असर शुरू से अंत तक फिल्म में दिख रहा है।

हालांकि, इन सबके बीच फिल्म के कुछ ऐसे सीन भी हैं, जो दिल लगाकर फिल्म देख रहे फैन्स का बीच-बीचत में सिर चकराने के लिए काफी हैं। कहीं बेसिर पैर के सीन हैं तो कहीं मेकर ने गलती कर डाली है।

शाहरुख की ‘पठान’ का बॉक्स ऑफिस पर तेज भागना बेहद जरूरी था। इसकी कई वजहें भी थीं। एक तो बॉक्स ऑफिस पर लंबे समय से लगातार बॉलीवुड फिल्मों का पिटना और दूसरा ये कि दिनों दिन साउथ फिल्मों का हिन्दी बॉक्स ऑफिस पर दबंग होना। इस एक बॉलीवुड फिल्म ने साइथ इंडस्ट्री को तगड़ी टक्कर दे दी है और अपने सारे लक्ष्यों में कामयाब होती दिख रही है।

फिल्म के एक्शन सीन कई हॉलीवुड मार्वल मूवीज की याद दिलाते हैं जिनमें ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ सीरीज, ‘मिशन इम्पॉसिबल’ फ्रैंचाइजी जैसी फिल्मों की याद दिला रहे हैं। यहां हम बात करने जा रहे हैं फिल्म के उन सीन्स की जहां मेकर या तो गलती कर गए हैं या फिर वे सीन जो एक्शन के नाम पर तर्कहीन लगे हैं।

शाहरुख खान का चॉपर वाला जादुई सीन

  1. शाहरुख खान का सबसे पहला एक्शन सीन, जहां उन्हें कुर्सी से बांधकर एक टेररिस्ट इतना पीटता है कि उनका चेहरा खून से लथपथ। और फिर अचानक धुआंधार फाइट, ऐसा कि टेररिस्ट के अड्डे में घुसकर अकेले अपने दम पर सबको धराशाई कर देता है। कूचकर सारे टेररिस्ट को मारता भी है और गेट बंद होने के बावजूद एक बंद एरिया से चॉपर लेकर उड़ भी जाता है। चॉपर पर इतने सारे मशीन गन्स और गोली बारी से उनका बाल भी बाका नहीं होता। मतलब आपको सांसें रोककर देखने की जरूरत नहीं क्योंकि वो पठान है और सभी जानते हैं कि कोई न कोई रास्ता बाहर निकलने का निकल ही आएगा।

हेलिकॉप्टर को रस्सी से बस की छत पर बांधना

  1. अब याद कीजिए वो हेलिकॉप्टर वाला सीन, जहां बस के ऊपर खड़े होकर जॉन अब्राहम और शाहरुख खान यानी जिम और पठान की जबरदस्त फाइट हो रही है। इस दौरान जॉन अब्राहम यानी जिम की ताकत देखिए, वह दो हेलिकॉप्टर को रस्सी से बस की छत पर बांध देता है। मतलब कि कुछ भी।

सलमान खान की एंट्री वाला सीन

  1. शाहरुख खान का वो सीन जब रशिया में ‘रक्तबीज’ चुराने के आरोप में शाहरुख खान पकड़े जाते हैं। इसके बाद शाहरुख को कैद कर लिया जाता है को मारने के लिए उन्हें एक ट्रेन पर ले जाया जा रहा है। अचानक ट्रेन की छत पर ऐसी आवाज आती है जैसे कोई लोहे का सामान छत से टकरा रहा हो। अब ट्रेन की छत फोड़कर सलमान की एंट्री हो जाती है। किसी इंसान से लोहे की टकराने जैसी आवाज निकलना जरा हजम नहीं हुआ। खैर, मजेदार ये है कि सलमान ऊपर से कूदते हैं और उनके हाथ में नजर आ रहा कॉफी का एक कतरा भी नहीं छलकता है। अब प्लीज ये लॉजिक मत दीजिए कि वो टाइगर है।

दीपिका को चोट कहीं और पट्टी कहीं

  1. फिल्म में दीपिका पादुकोण को जब गोली लगती है तो उसके पेट के लेफ्ट साइड में छूकर निकलती है। और जब शाहरुख खान उनकी पट्टी करते हैं तो दीपिका का घाव राइट साइड में नजर आ रहा है। मेकर शायद खुद भूल गए कि दीपिका को गोली कहां मारी थी।

    खाई में गिरती ट्रेन वाला सीन
  2. ट्रेन वाला सीन इस फिल्म के एक्शन सीन की जान की तरह है, जहां शाहरुख खान और सलमान खान दोनों मिलकर दुश्मनों को धूल चटा देते हैं। वे मशीन गन तक के हमले से बच जाते हैं और फिर दोनों एक चॉपर भी मार गिराते हैं। जब ट्रेन का ब्रिज टूटकर नीचे गिरता है तो ट्रेन के डिब्बे एक-एक कर खाई में गिरने लगते हैं लेकिन शाहरुख और सलमान इतनी तेजी से और इस कदर भागते हैं कि पटरी काफी दूर होने के बावजूद भी वे जंप लगाकर उसे पकड़ ही लेते हैं। यहां ये सोचने की भी जरूरत नहीं कि अब क्या होगा, भई पठान और टाइगर हैं..होगा क्या भला उन्हें।

सबसे बड़ा मजाक बना जिम और पठान का ये सीन

  1. वैसे तो मार्वल फिल्मों में सुपरहीरो के आसमान में उड़ान भरने वाले सीन आपने कई बार देखे होंगे, लेकिन आसमान में जिस तरह से शाहरुख खान और जॉन अब्राहम का चेज़ वाला सीन दिखाया गया है, जिसमें दोनों प्लेन वाले पंख लगाकर बादलों के बीच फाइट करते दिख रहे हैं, ये सबसे फनी और बेकार नजर आया है। इसे बॉलीवुड वालों को हजम करने में अभी थोड़ा और वक्त लगेगा। आसमान में हवाई जहाज वाली रफ्तार और बिना चश्मे के ये फाइटर… माशाअल्लाह।

दीपिका पादुकोण को कभी स्विमिंग आती है कभी नहीं

  1. दीपिका को बचपन से पानी को लेकर फोबिया है क्योंकि अपनी आंख के सामने अपने पापा को मरते देखा था। दीपिका आइस पर स्केटिंग करते हुए ब्लास्ट की वजह से ठंडे पानी में डूब जाती हैं और मरने जैसी हालत पर पहुंच जाती हैं। इस दौरान शाहरुख जॉन का पीछा करना छोड़कर पानी के अंदर डुबकी लगाते हैं और दीपिका को बचाते हैं। लेकिन फिर उस समय क्या जब दीपिका ऑरेंज मोनोकिनी में पानी के अंदर डुबकियां लगाती हैं।
News Share
CIN News | Bharat timeline 2023