कोरोना को लेकर अभी भी गंभीर नहीं हैं लोग ; पूरे प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित जिला मुंगेली में हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन

रवि शुक्ला

मुंगेली: जिस तरह से पुरी दुनिया मे कोरोना वायरस एक वैश्विक स्तर महामारी के तौर पर फैला है। जिसकी चपेट में हमारा देश भी आया और अब प्रदेश में भी बड़ी तेजी से पाँव पसार रहा है। इसी के तहत स्वास्थ्य एवँ कल्याण विभाग के द्वारा प्रदेश के पूरे जिले एवँ विकासखंडों को रेड,ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है। मुंगेली जिले के 3 विकासखण्डों में से 2 क्रमशः मुंगेली और लोरमी को रेड तथा पथरिया को ऑरेंज जोन में रखा गया है। लेकिन जिस तरह से मुंगेली में आम लोगो के द्वारा जो लापरवाही बरती जा रही है इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बीमारी को लेकर लोग कितने गम्भीर है।

गौरतलब हो कि मुंगेली कोरोना मरीजो के मामले में पूरे प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है यहां करीब 84 एक्टिव मरीज हो चुके है। और कई लोगो के सेम्पल स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लिए गए है। जिसकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है। हालांकि इसमें से कुछ मरीज स्वस्थ्य भी हुए है। जिनको अभी एतिहात के तौर पर आईसीलोशन में रखा गया है। लेकिन बावजूद इसके आम लोग इसको लेकर बिल्कुल भी गम्भीर नजर नही आ रहे है। बाजारों में और अन्य जगहों पर जिस तरह से भीड़ इकट्ठा हो रहे है उससे इस बीमारी के पनपने के आसान आसार नजर आ रहे है। नगर के जिला सहकारी बैंक में सैकड़ो की संख्या में लोग रोज इकट्ठा हो रहे है।

जिले के कलेक्ट्रेट में शादी ब्याह सहित अन्य कार्यो की अनुमति लेने भारी संख्या में लोग पहुंच रहे है। जहां अधिकारियों के मौजूदगी के बावजूद सुरक्षा के कोई उपाय नही किये जा रहे है। और यहां शोसल डिस्टेंसिंग का खुलेआम मजाक बनाया जा रहा है। ऐसे ही हालात नगर के कई स्थानों पर देखे जा सकते है। वही प्रदेश सरकार की न्याय योजना के तहत किसानों के खातों में धान के समर्थन मूल्य की राशि दिया जा रहा है। जिसको लेने के लिए ग्रामीणों में होड़ मची हुई है। लेकिन जिस तरह से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगो को कोरोना से बचने के लिए सुरक्षा उपाय का उपयोग करने की अपील किया जा रहा है उसे नजरअंदाज करते हुए लोग एकत्रित हो रहे है। जो चिंता का विषय है वही बैंको में कुछ पुलिसबल भी जरूर तैनात किए गए है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023