RAIPUR | इन गाइडलाइनस के साथ खोले गए जंगल सफारी और नंदनवन – पढ़िए विस्तार से

रायपुर: कोरोना काल में लंबी दिनों बाद बंद पड़ी जू को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राजधानी का आकर्षण केंद्र जंगल सफारी, और नंदनवन आज से शुरू होने जा रहा है। सीजीडीए ने जू खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके तहत 10 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति को अंदर जाने की अनुमति नहीं है। थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद पर्यटकों को अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी।

संक्रमण रोकथाम के लिए गाइडलाइन जारी

नवा रायपुर स्थित जंगल सफारी में पर्यटकों को राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा। सफारी प्रबंधन ने इसे लेकर 3 लेयर में व्यवस्था किया है। ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके

  1. 10 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति को अंदर जाने की अनुमति नहीं है
  2. सफारी आने वाली पर्यटकों का नाम पता नंबर रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।
  3. अंदर जाने से पहले पर्यटकों के शरीर का तापमान टेंपरेचर नोट किया जाएगा
  4. गर्भवती महिलाओं को अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

भीड़ नियंत्रण का रखा जाएगा विशेष ख्याल

बढ़ते संक्रमण के रोकथाम के लिए सफारी प्रबंधन ने पर्यटकों के लिए वेटिंग हॉल की व्यवस्था की है। जिसमें उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। सफारी में जाने वाली बसों की क्षमता कम कर दी गई है। 20 सीटर बस में केवल 10 लोग ही सफर कर सकते हैं। प्रत्येक ट्रिप के बाद बसों को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। वेटिंग हॉल में पर्यटकों के जाने के बाद हर आधे घंटे में सनराइज किया जाएगा। इन सभी नियमों का कड़ाई से पालन करने का आदेश जारी किया गया है। नियमों के उल्लंघन किए जाने पर सफारी प्रबंधन सख्त कार्रवाई करेगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023