मुंगेली में तीन बंदरों सहित दो दर्जन से ज्यादा कुत्तों की मौत ; कुत्तों में पर्वों रोग से मौत की आशंका

मुंगेली: कोरोना संक्रमण के बीच छत्तीसगढ़ के मुंगेली में तीन बंदरों सहित दो दर्जन से ज्यादा कुत्तों की मौत हो गई है। इतनी बड़ी संख्या में एक साथ जानवरों की हुई मौत से हड़कंप है। इस बीच वन विभाग ने स्पष्ट किया है कि बंदरों की माैत आपस में लड़ाई के कारण हुई है।

जानकारी के मुताबिक, सरगांव क्षेत्र के मदकू गांव में सोमवार को अचानक से तीन बंदरों की मौत हो गई। वहीं गांव वालों ने बताया कि 25-30 कुत्तों की भी मौत हुई है। इतनी बड़ी संख्या में जानवरों की मौत की सूचना मिलने पर पशु विभाग और वन विभाग के भी अधिकारी मौके पर पहुंच गए। सरपंच राजेश धृतलहरे ने बताया कि गांव में करीब दो दर्जन कुत्तों की मौत हुई है।

बंदरों के हुआ पोस्टमार्टम

डीएफओ कुमार निशांत ने बताया कि बंदरों का पोस्टमार्टम कराया गया है। उनकी मौत आपस में झगड़े के कारण हुई है। इसमें दो बंदरों के साथ उनका बच्चा भी मरा है। उन्होंने बताया कि यहां पर मदकूद्वीप पर्यटक स्थल है। पर्यटकों के नहीं आने के कारण बंदरों में खाने-पीने को लेकर झगड़ा हो रहा है। इसे देखते हुए कर्मचारियों काे वन्य जीवों के भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

कुत्तों में पर्वों रोग से मौत की आशंका

वहीं पशु विभाग ने इतनी संख्या में कुत्तों की मौत की वजह वायरस के संक्रमण से होने की आशंका जताई है। इसके लिए उनका कहना है कि पर्वो नामका वायरस हो सकता है। पशु चिकित्सक डाॅ. केपी मरावी का कहना है कि ग्रामीणों से बड़ी संख्या में कुत्तों के मरने की जानकारी मिली है। बिलासपुर से टीम बुलाई गई है। उनके आने के बाद गांव में जाकर जांच की जाएगी। हालांकि लॉकडाउन के कारण भूख से भी मौत होने की आशंका है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023