IAS अधिकारियों पर सीएम ने ली चुटकी, कहा- भगवान राम की तरह हमें भी 15 साल का वनवास मिला था, इन्हीं अधिकारियों से वास्ता पड़ा था

रायपुर:  सीएम भूपेश बघेल ने आईएएस कॉन्क्लेव में शुक्रवार को हल्के-फुल्के अंदाज में कई गहरी बातें भी कह दीं। सीएम ने चुटीले अंदाज में कहा कि भगवान राम को 14 साल का वनवास हुआ था, लेकिन हमें तो 15 साल का मिला। इन सालों में बहुत से नए लोग आ गए हैं। अच्छा है सबसे मुलाकात तो हो जा रही है। पुराने लोगों से तो खूब वास्ता पड़ा है। हमने खूब ज्ञापन दिए हैं इन पुराने अधिकारियों को… सीएम ने जब यह कहा तो मंच पर बैठे सीनियर अधिकारियों समेत पूरे हॉल में ठहाके लगे।

अफसरों की थपथपाई पीठ, कहा- सब अच्छा काम कर रहे हैं

सीएम ने अफसरों से कहा कि आप सभी अपनी-अपनी जगहों पर बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। योजनाओं के क्रियान्वयन में आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। योजनाएं सभी अच्छी होती हैं, लेकिन उनका क्रियान्वयन भी बेहतर ढंग से होना चाहिए। लोगों को विश्वास में लेकर कोई भी कार्य किया जा सकता है। विकास की योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित करने के लिए लोगों का विश्वास जीतना बहुत जरूरी है। यदि आप नागरिकों को विश्वास में लेकर कार्य करेंगे तो अच्छे परिणाम सामने आएंगे। प्रत्येक गांव अपने आप में गणराज्य है। उन्हें विश्वास में लेकर काम कीजिए, लोग आपका साथ देंगे।

मार्केटिंग के लिए छत्तीसगढ़ी में दिया उदाहरण

मुख्यमंत्री ने राज्य में निर्मित उत्पादों की अच्छी मार्केटिंग पर जोर देते हुए छत्तीसगढ़ में प्रचलित एक कहावत का उदाहरण देते हुए बताया कि “बोलइया के जिल्लो बेचा जाथे, अउ नई बोलइया के चना घलो नई बेचाये’ अर्थात जिन्हें व्यवसाय की कला आती है, उनका छोटा सा सामान भी बिक जाता है और जो इस कला से अनभिज्ञ हैं वे अपना कीमती सामान भी नहीं बेच पाते हैं।

टीम भावना से काम करें, सकारात्मक ऊर्जा से लाएं प्रगति

कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुये मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने कहा कि आईएएस अधिकारियों द्वारा निर्वाचित जनप्रतिनिधि को हमेशा सही सलाह दी जानी चाहिए। निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को अधिकारियों की कार्यप्रणाली के बारे में बेहतर समझ होती है। आईएएस एसोसिएशन छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष मनोज कुमार पिंगुआ ने कहा कि टीम भावना से कार्य करें और सकारात्मक ऊर्जा को राज्य की प्रगति में लगाएं। पिंगुआ ने कहा कि मुख्यमंत्री आज हमारे कॉन्क्लेव में बंद गले का काला कोट पहनकर आये हैं, जो हमारा ड्रेस कोड है। इससे हम सभी का उत्साह बढ़ा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को एसोसिएशन की तरफ से विश्वास दिलाया कि हम सभी छत्तीसगढ़ के हित में ईमानदारी से कार्य करते रहेंगे। एसोसिएशन की तरफ से दिव्यांग बच्चों द्वारा निर्मित सांसद राहुल गांधी व मुख्यमंत्री की पेंटिंग भेंट की गयी। कार्यक्रम का संचालन आईएएस डॉ. प्रियंका शुक्ला ने किया। कॉन्क्लेव में सेवानिवृत्त आईएएस अनिल स्वरूप, सुयोग्य मिश्रा, बीकेएस रे, विवेक ढांढ, एन बैजेंद्र कुमार, शिशुपाल सोरी, सुशील त्रिवेदी, इंदिरा मिश्रा, एसीएस सुब्रत साहू , एसोसिएशन के सचिव आर. प्रसन्ना समेत प्रदेशभर से आये आईएएस अधिकारी उपस्थित रहे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023