CORONA VIRUS | भारत में आठवीं मौत, संक्रमितों संख्या 415

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के मामलों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, मरीजों की संख्या 415 के करीब पहुंच गई है। जिनमें से 374 मरीज भारतीय हैं जबकि 41 विदेशी नागरिक हैं। इसके कारण देश भर में अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है और 24 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अकेले 24 घंटे में 50 से अधिक नए मरीज आए हैं और तीन मौतें हुई हैं। कोरोना वायरस से महाराष्ट्र में तीसरी मौत होने से देश भर में अब तक मरने वालों की संख्या आठ हो गई है। महाराष्ट्र में सोमवार को 68 वर्षीय एक विदेशी नागरिक ने दम तोड़ा है। महाराष्ट्र में अब तक 89 केस सामने आए हैं।

दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक लॉकडाउन है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है। चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से पैर पसारने वाले जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में अब तक विश्व के 150 से अधिक देश आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है।

महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित आठवीं मौत

कोरोना वायरस से महाराष्ट्र में तीसरी मौत हुई है। सोमवार को एक विदेशी नागरिक ने दम तोड़ा है। महाराष्ट्र में अब तक 89 केस सामने आए हैं, जिसमें तीन की मौत हुई और पांच  ठीक हो चुके हैं। देशभर में सोमवार 10 बजे तक 415 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि फिलीपींस के एक 68 वर्षीय नागरिक की मौत हुई है। शुरू में वह कोरोना पॉजिटिव था, लेकिन बाद में निगेटिव हो गया। वहीं, कस्तूरबा अस्पताल ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि 68 वर्षीय नागरिक को 13 मार्च को भर्ती किया गया था। गुर्दा फेल होने और सांस लेने में दिक्कत के कारण बुजुर्ग की मौत हो गई है।

रविवार को भी हुई मौतें

रविवार को गुजरात के सूरत में 67 साल के मरीज की सांसें कोरोना की छीन ली। सबसे चौंकाना वाला मामला पटना से आया, जहां 38 साल के मरीज की जान चली गई। मृतक सऊदी अरब में ट्रक चलाता था, वो मुंगरे जिले का रहने वाला था। कोरोना से अब तक जिन सात लोगों की जान गई है। उन सब की उम्र 60 के पार थी, लेकिन पटना में 38 साल के मरीज की मौत ने चिंता बढ़ा दी है।

35 हजार लोगों पर नजर

कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली में ऐसे 35 हजार लोगों की पहचान की गई है, जो 1 मार्च को 2020 के बाद विदेश लौटे हैं और दिल्ली में रह रहे हैं। इन सबका 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहना सुनिश्चित किया जाएगा। इन लोगों के संपर्क में भी जो लोग आए, उन्हें भी 14 दिन तक घर में रहना होगा।

ये हैं राज्यवार आंकड़े

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 415 के करीब पहुंच गई है, जिसमें 24  मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना की चपेट में आकर 8 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। आंध्र प्रदेश में 1, बिहार में 3, छत्तीसगढ़ में एक, चंडीगढ़ में 6, दिल्ली में 26, गुजरात में 18, हरियाणा में 23, हिमाचल प्रदेश में 2, जम्मू-कश्मीर में 4, कर्नाटक में 26, केरल में 67, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में 6, महाराष्ट्र में 74, ओडिशा में 2, पुदुचेरी में 1, पंजाब में 13, राजस्थान में 25, तमिलनाडु में 7, तेलंगाना में 27, उत्तर प्रदेश में 29, उत्तराखंड में 4 और पश्चिम बंगाल में 7 केस सामने आए हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023