BOLLYWOOD | 60 की उम्र में भी 25 साल की हीरोईनों को देती हैं मात, कभी नहीं मिल पाया पत्नी का दर्जा, जानिए क्या थी वजह

मुंबई. साउथ के साथ बॉलीवुड फिल्मों पर अपना सिक्का जमाने वाली जया प्रदा (Jaya Prada) 60 साल की हो गई है। उनका जन्म जन्म 3 अप्रैल 1962 को राजमुंदरी, आंध्र प्रदेश में हुआ था। बचपन से ही क्लासिकल डांस में माहिर जया प्रदा को काफी उम्र में उनकी यही खासियत फिल्मों तक ले लाई। उन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर कदम रखते है हंगामा कर दिया था। उन्हें वन सिर्फ साउथ बल्कि बॉलीवुड फिल्मों में सफलता मिली है। उन्होंने इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दी। वैसे, आपको बता दें कि जया प्रदा 60 की उम्र में भी खूबसूरती में अच्छी-अच्छी को मात देती है। इस उम्र में भी उनके चेहरे का ग्रो देखने लायक है।

आपको बता दें कि जया प्रदा के पिता कृष्णा राव फिल्मों के फाइनेंसर रहे हैं। आपको बता दें कि जब जया प्रदा स्कूल में पढ़ाई करती थी उस वक्त स्कूल के फंक्शन में एक डायरेक्टर ने उनका हुनर देखकर फिल्म में एक छोटा सा रोल ऑफर किया था। इस रोल के लिए उन्हें उस जमाने में 10 रुपए मिले थे।

अपने एक छोटे रोल की वजह से जया प्रदा काफी फेमस हो गई और उन्हें फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। महज 17 साल की उम्र में ही उन्होंने साउथ फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम कमा लिया था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड का रूख किया।
 

जया प्रदा ने 1979 में आई फिल्म सरगम से बॉलीवुड में कदम रखा था। इस फिल्म में उनके हीरो ऋषि कपूर थे। फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म के गाने आज भी पसंद किए जाते हैं। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि मशहूर डायरेक्टर सत्यजीत रे ने जया प्रदा की एक्टिंग के साथ-साथ उनकी खूबसूरती की भी तारीफ की थी। उन्होंने जया प्रदा को दुनिया की सबसे सुंदर महिलाओं में से एक माना था। 

जया प्रदा जब बॉलीवुड इंडस्ट्री में आई थी उस वक्त रेखा, हेमा मालिनी, श्रीदेवी, पूनम ढिल्लन, पद्मिनी कोल्हापुरे जैसी हीरोइन का राज था। लेकिन फिर भी जया ने अपने दम पर अपनी पहचान बनाई। 

उन्होंने अपने जमाने के हर सुपरस्टार के साथ स्क्रीन शेयर की। उन्होंने अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा, जीतेंद्र, राजेश खन्ना, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल, ऋषि कपूर जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम किया। 

बता दें कि जया प्रदा ने एक ऐसे डायरेक्टर के साथ शादी की थी जो शादीशुदा और तीन बच्चों की पिता था। और यहीं वजह है कि उन्हें कभी पत्नी का दर्जा नहीं मिल पाया। शादी के बाद वे कुछ समय के लिए पति के साथ रही फिर उन्हें छोड़कर अकेली रहने लगी। 

जया प्रदा ने शराबी, सरगम, घर घर की कहानी, मकसद, संजोग, स्वर्ग से सुंदर, तोहफा, औलाद, सिंदूर, थानेदार, मवाली, मैं तेरा दुश्मन, मुद्दत, कामचोर, वीरता जैसी फिल्मों में काम किया। फिलहाल वे फिल्मों से दूर हैं। वे टीवी सीरियल ससुराल सिमर का 2 में कैमियो करती नजर आई थी। 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023